देश / अग्निपथ स्कीम के विरोध में ट्रेन हो गई कैंसिल? अब टिकट रिफंड के लिए करें ये काम

Zoom News : Jun 18, 2022, 03:54 PM
New Delhi : केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे उपद्रवियों के निशाने पर सबसे ज्यादा भारतीय रेलवे है। स्कीम लॉन्च होने के बाद अब तक देश के अलग-अलग राज्यों में ट्रेन की बोगियां फूंक दी गई हैं तो काउंटर और पटरियों पर भी तोड़फाड़ किया गया है।

इस वजह से रेलवे को कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी है। ट्रेनों के रद्द होने से यात्री परेशान हैं तो वहीं टिकट के पैसे यानी रिफंड को लेकर भी चिंताएं हैं। बहरहाल, हम आपको बताते हैं कि ट्रेन के रद्द होने के बाद टिकट रिफंड का क्या तरीका है। 

ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर: अगर आपने ऑनलाइन ट्रेन टिकट की बुकिंग की है तो रिफंड के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। रेलवे नियमों के मुताबिक ट्रेन के रद्द होने की स्थिति में ऑटोमेटिक ऑनलाइन टिकट कैंसिल हो जाता है और रिफंड के पैसे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

काउंटर टिकट बुकिंग पर: अगर आपने काउंटर टिकट की बुकिंग कराई है तो इसके लिए नजदीकी काउंटर पर जाकर फॉर्म सब्मिट करना होगा। हालांकि, हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट विजिट कर भी काउंटर टिकट कैंसिल करा सकते हैं लेकिन रिफंड के पैसे लेने के लिए काउंटर पर जाना ही होगा।

आपको यहां ये भी बता दें कि काउंटर टिकट लेते वक्त फॉर्म में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना जरूरी है, क्योंकि कैंसिलेशन के वक्त ओटीपी उसी रजिस्टर्ड नंबर पर भेजा जाता है।  

3 घंटे से ज्यादा की देरी पर: अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है और पैसेंजर यात्रा नहीं करता है, तो आप टिकट जमा करने की रसीद (टीडीआर) सब्मिट कर रिफंड ले सकते है। यह प्रक्रिया काउंटर के अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर पूरी करनी होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER