Nobel Peace Prize / WFP को भूख के खिलाफ जंग के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित करने कि घोषणा की गई

Zoom News : Oct 09, 2020, 04:19 PM
USA: विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को भूख के खिलाफ अपनी लड़ाई के लिए वर्ष 2020 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई थी। नोबेल पुरस्कार समिति वर्ष 2020 के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा कर रही है। इस वर्ष नोबेल शांति पुरस्कार को विश्व खाद्य कार्यक्रम (विश्व खाद्य कार्यक्रम) से सम्मानित किया गया है। समिति ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

नोबेल समिति ने कहा कि विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को भूख से निपटने और संघर्ष क्षेत्रों में शांति की स्थिति में सुधार के प्रयासों के लिए शांति पुरस्कार दिया जा रहा है।

इस बार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) नोबेल शांति पुरस्कार की दौड़ में सबसे आगे था। इसके अलावा, पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग और प्रेस की स्वतंत्रता का समर्थन करने वाले समूहों को भी दावेदार घोषित किया जा रहा था। लेकिन अंततः, विश्व खाद्य कार्यक्रम सिर तक ही सीमित था।

इस वर्ष, नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करने के लिए 300 से अधिक व्यक्तियों और संगठनों को नामित किया गया था। यह चौथी बार है जब इस सम्मान के लिए इतनी बड़ी संख्या में नामांकन किया गया है।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER