Silvio Berlusconi / इटली के पूर्व PM अपनी 53 साल छोटी गर्लफ्रेंड मार्ता को 900 करोड़ दे गए

Zoom News : Jul 10, 2023, 08:24 PM
Silvio Berlusconi: अपने रोमांस और अपनी रोमांटिक छवि को लेकर दुनियाभर में चर्चित रहे इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी अपनी 50 साल से भी छोटी गर्लफ्रेंड को करीब हजार करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री बर्लुस्कोनी का पिछले महीने निधन हो गया था. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बर्लुस्कोनी अपनी वसीयत में 33 साल की अपनी प्रेमिका मार्ता फासीना (Marta Fascina) को 900 करोड़ रुपये यानी 100 मिलियन यूरो दे गए हैं.

तीन बार के इटली के प्रधानमंत्री रहे और मीडिया टाइकून कहे जाने वाले बर्लुस्कोनी के पास अकूत संपत्ति थी और माना जाता है कि उनके पास 6 बिलियन यूरो से भी अधिक संपत्ति थी.

मार्ता फासीना मार्च 2020 से बर्लुस्कोनी के साथ रिलेशनशिप में आईं. हालांकि बर्लुस्कोनी ने फासीना के साथ कानूनी तौर पर शादी नहीं की थी, लेकिन उन्होंने कथित तौर पर अपने जीवन के अंतिम दिनों में गर्लफ्रेंड को अपनी ‘पत्नी’ के रूप में संदर्भित किया था. बर्लुस्कोनी से करीब 53 साल छोटी हैं मार्ता.

2018 से संसद सदस्य हैं मार्ता

33 साल की फासीना साल 2018 के आम चुनाव के बाद से इतालवी संसद के निचले सदन की सदस्य रही हैं. वह फोर्जा इटालिया पार्टी की सदस्य हैं, जिसकी स्थापना बर्लुस्कोनी ने साल 1994 में की थी. नई पार्टी के गठन के साथ ही बर्लुस्कोनी ने पहली बार राजनीति में एंट्री की थी.

इस बीच, बर्लुस्कोनी के बिजनेस एम्पायर पर नियंत्रण उनके दो सबसे बड़े बच्चों मरीना और पियर सिल्वियो के हाथों में रहेगा. यह जोड़ी पहले से ही बिजनेस में कार्यकारी की भूमिका निभा रही है, अब इनके पास फिनइन्वेस्ट परिवार (Fininvest Family) की हिस्सेदारी में 53 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी.

भाई को भी दे गए 900 करोड़

बर्लुस्कोनी ने अपने भाई पाओलो के लिए 100 मिलियन यूरो यानी 900 करोड़ रुपये और फोर्जा इटालिया पार्टी के पूर्व सीनेटर मार्सेलो डेल’उट्री को 30 मिलियन यूरो दिए हैं. मार्सेलो को माफिया के साथ संबंध के लिए जेल की सजा मिली थी.

बर्लुस्कोनी इटली में बेहद चर्चित हस्ती रहे हैं, वो एक अरबपति, मीडिया मुगल, बिजनेसमैन और फिर प्रधानमंत्री के रूप में लंबे समय तक अपने देश में लगातार चर्चा में रहे. उनका पिछले महीने 12 जून को 86 साल की उम्र में निधन हो गया था. उनकी तबीयत खराब होने के कारण मिलान के एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

अपने बच्चों में बांट गए संपत्ति

पूर्व प्रधानमंत्री की वसीयत मंगलवार को उनके पांच बच्चों और अन्य गवाहों की मौजूदगी में पढ़ी गई. वसीयत में बर्लुस्कोनी ने लिखा, ”मैं अपने पास मौजूद स्टॉक को बराबर हिस्सों में अपने बच्चों मरीना और पियर सिल्वियो के लिए छोड़ रहा हूं. मैं शेष सभी चीजें बराबर-बराबर हिस्सों में अपने पांच बच्चों मरीना, पियर, बारबरा, एलोनोरा और लुइगी के बीच बांटता हूं.”

बर्लुस्कोनी ने अपनी वसीयत पर इन शब्दों के साथ दस्तखत किए, “धन्यवाद, आप सभी को ढेर सारा प्यार, आपके डैड.”

हालांकि बर्लुस्कोनी का जीवन बेहद चर्चित रहा. वह 3 बार देश के प्रधानमंत्री रहे, लेकिन बाद में टैक्स के मामले में धोखाधड़ी के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें छह साल के लिए राजनीति से प्रतिबंधित कर दिया गया. बाद में वह ल्यूकेमिया से पीड़ित रहे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER