Rajasthan / जयपुर को मिलेगा एक और बड़ा रेलवे स्टेशन, खातीपुरा होगा नया ठिकाना, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरू

Zoom News : May 16, 2022, 07:10 PM
जयपुर। राजधानी जयपुर को जल्द ही एक और बड़े रेलवे स्टेशन की सौगात मिलने वाली है। जयपुर जंक्शन (Jaipur Junction) का दबाव कम करने के लिए जयपुर रेलवे स्टेशन से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित खातीपुरा रेलवे स्टेशन (Khatipura Railway Station) को विकसित किया जा रहा है। इसका काम लगभग पूर करा लिया गया है। आने वाले दो महीनों में ये रेलवे स्टेशन पूरी तरह से काम करने लगेगा। जयपुर पर हॉल्ट करने वाली ट्रेनों का डायवर्जन अब खातीपुरा रेलवे स्टेशन पर होगा। उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि जयपुर जंक्शन से चलने वाली कई महत्वपूर्ण ट्रेनें कुछ समय बाद खातीपुरा रेलवे स्टेशन से शुरू होंगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार जयपुर जंक्शन एनडब्ल्यूआर जोन के चारों मंडल में सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा व्यस्त रेलवे स्टेशन है। जयपुर जंक्शन से रोजना 125 के करीब ट्रेनें गुजरती हैं। करीब एक लाख से ज्यादा यात्री रोजाना यहां से आवागमन करते हैं। पिछले काफी समय से ये जरूरत महसूस की जा रही थी कि जयपुर जंक्शन पर खड़ी होने वाली ट्रेनों के कारण लंबे रूट की ट्रेनों को यहां ज्यादा रूकना पड़ता है। हालांकि जयपुर जंक्शन के पास गांधीनगर और दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन हैं लेकिन उनकी क्षमता इतनी नहीं है कि वे जयपुर जंक्शन पर खड़ी होने वाली ट्रेनों को संभाल सकें।

खातीपुरा में वर्तमान में 6 ट्रेनें रुकने लगी हैं

खातीपुरा रेलवे स्टेशन जगतपुरा के पास पड़ता है। इसकी दूरी जयपुर जंक्शन से दूसरे रेलवे स्टेशनों के मुकाबले ज्यादा है। खातीपुरा रेलवे स्टेशन से ट्रेनों के गुजरने का सिलसिला बहुत पुराना है। वर्तमान में 6 ट्रेनें वहां रुकने लगी हैं। लेकिन अब वहां न केवल ज्यादा ट्रेनें रोकी जाएंगी बल्कि भविष्य में जयपुर जंक्शन से चलने वाली कई ट्रेनें वहीं से शुरू होंगी।

रेलवे कर्मचारियों के काम का बंटवारा होगा

खातीपुरा रेलवे स्टेशन बनने के बाद जयपुर जंक्शन को ब्रीदिंग स्पेस मिलेगा। इसके कारण यहां रुके हुए कुछ आधुनिक विकास के काम भी पूरे हो सकेंगे और एक के बाद एक ट्रेनों की आवाजाही के कारण रेलवे कर्मचारियों की भागदौड़ भी कम होगी। खातीपुरा रेलवे स्टेशन बनने के बाद जयपुर जंक्शन पर काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों के काम का बंटवारा होगा। इसमें से आधे के करीब कर्मचारी खातीपुरा से काम करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER