राजनीतिक / कौन है जिसने मुम्बई में डोनाल्ड ट्रम्प के पार्टनर को चुनौती दे डाली

Zoom News : Oct 01, 2019, 01:52 PM
मुम्बई | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का चुनाव प्रचार अबकी बार ट्रम्प सरकार के नाम पर सुर्खियां बटोर रहा है। वहीं ट्रम्प के पार्टनर को जालोर जिले के हीरा भाई देवासी महाराष्ट्र चुनाव में चुनौती दे रहे हैं। यह चुनौती महाराष्ट्र की मालाबार हिल सीट पर है। जिसकी नजरें जालोर जिले के व्यवसाइयों और आम लोगों की टिकी है। इस सीट पर मारवाड़ से जुड़े दो बड़े लीडर आमने सामने चुनावी मैदान में है। 

कांग्रेस की ओर से मालाबार हिल सीट पर जालोर जिले के भालनी निवासी प्रवासी व्यवसायी हीरा भाई देवासी को टिकट दिया गया है। वे पूर्व में जालोर जिले से विधानसभा और जालोर—सिरोही लोकसभा सीट से टिकट मांग चुके हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नजदीकी देवासी इस बार महाराष्ट्र चुनाव में मालाबार हिल से टिकट पा चुके हैं। इनके सामने बीजेपी ने टिकट दिया है मंगल प्रभात लोढ़ा को। लोढ़ा यहां से विधायक हैं और इनके पिता हाईकोर्ट जज व पाली लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं। मंगल प्रभात लोढ़ा बड़े बिल्डर उनकी पत्नी मंजू लोढ़ा रियल स्टेट कंपनी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कंपनी में साझेदार हैं। मंजू मूलतः भीनमाल की बेटी हैं। ऐसे में दोनों ही नेताओं का मारवाड़ से गहरा नाता है और मारवाड़ की नजर इस हॉट सीट पर है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का राजस्थान से कारोबारी रिश्ता जुड़ा हुआ है। जालोर जिले के भीनमाल कस्बे की बेटी मंजू और उनके पति जोधपुर निवासी मंगल प्रभात लोढ़ा डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुंबई में ट्रम्प टॉवर आदि प्रोजेक्ट में पार्टनर हैं। मंगल प्रभात के पिता स्व. गुमान लोढ़ा नागौर के रहने वाले थे। 

बॉलीवुड में अच्छी पकड़ है हीरा की
हीरा देवासी की कांग्रेस नेताओं के अलावा बॉलीवुड में भी अच्छी पकड़ है। उनके सलमान खान, शाहरुख खान के साथ भी अच्छे सम्बन्ध है। कुल मिलाकर हीरा देवासी के लिए यह चुनाव नई दिशा तय करने वाले साबित होंगे। साधारण परिवार से उठकर पहचान कायम करने वाले हीराभाई देवासी को मिला मौका क्या उन्हें देश की राजनीति में प्रभावी स्थान दिला पाएगा? यह तो वक्त ही बताएगा।