Viral News / Jeff Bezos की टीम अंतरिक्ष से सुरक्षित लौटी, New Shepard ने रचा इतिहास

Zoom News : Jul 21, 2021, 07:15 AM
टेक्सास: अंतरिक्ष यात्रा की दिशा में नया इतिहास रच दिया गया है। जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) का रॉकेट न्यू शेफर्ड (New Shepard) चार यात्रियों को लेकर अंतरिक्षा यात्रा पर निकल चुका है। इसकी लॉन्चिंग 20 जुलाई यानी आज शाम 6।45 बजे वेस्ट टेक्सास के ब्लू ओरिजिन लॉन्च साइट वन से की गई। 


अंतरिक्ष पर्यटन के लिए निर्णायक

कैप्सूल में चार अंतरिक्षयात्रियों को जीरो ग्रैविटी का अहसास दिलाया। टीम सुरक्षित शाम 6।52 मिनट पर लौट आई। अमेजन के संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीन अन्य लोगों के साथ आज अंतरिक्ष पर निकले। उनकी कंपनी ब्लू ओरिजन (Blue Origin) का अंतरिक्ष यान ‘न्यू शेफर्ड’ (New Shepard) चारों यात्रियों को लेकर पृथ्वी से 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचा। 11 मिनट की यात्रा के परीक्षण को उनकी कंपनी द्वारा भविष्य में प्रस्तावित अंतरिक्ष पर्यटन के लिए निर्णायक माना जा रहा है।


ये रहे शामिल

न्यू शेफर्ड में जेफ के साथ उनके भाई मार्क, 82 साल की पूर्व पायलट वैली फंक और 18 साल के ओलिवर रहे। अंतरिक्ष मिशन भारतीय समय अनुसार आज शाम 6:30 बजे भेजा गया। खास बात है कि बीती 11 जुलाई को ही ब्रिटेन के अरबपति रिचर्ड ब्रेन्सन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक ने ऐसा ही सफल परीक्षण किया, वह एक प्राइवेट कंपनी द्वारा अंतरिक्ष यात्रा का पहला मौका था। अंतरिक्ष यान न्यू शेफर्ड 1961 के अंतरिक्ष यात्री एलन शेफर्ड से इसे अपना नाम मिला।


बिना पायलट का यान

न्यू शेफर्ड यान के यात्रियों में कोई भी पायलट की भूमिका में नहीं था। इसके लिए धरती पर ही कंट्रोल रूम बनाया गया। यान छह यात्रियों के अनुकूल है, लेकिन अभी चार ने ही यात्रा की। इसमें बड़ी खिड़कियां लगाई गई हैं ताकि यात्री प्रक्षेपण और अंतरिक्ष से पृथ्वी के नजारे बेहतर ढंग से ले सकें। 

भारत की बेटी ने दी ‘उड़ान’

अमेजन के संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस जब अंतरिक्ष की सैर पर निकले तो उनकी इस उड़ान को साकार करने वालों में भारत की बेटी का नाम भी हमेशा के लिए दर्ज हो गया। महाराष्ट्र के कल्याण में पली-बढ़ीं होनहार संजल गावंडे ने बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी का सब-ऑर्बिटल रॉकेट ‘न्यू शेफर्ड’ तैयार करने वाली टीम में अहम भूमिका निभाई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER