Business / Jio ने किया ऐलान, यूजर्स को दिया नये साल का तोहफा, अब फिर से किसी भी नंबर पर लोकल कॉल मुफ्त

Zoom News : Dec 31, 2020, 02:30 PM
MH: Jio ने घोषणा की है कि 1 जनवरी 2021 से सभी स्थानीय वॉयस कॉल मुफ्त होंगे। आपको बता दें कि कुछ महीने पहले रिलायंस जियो ने दूसरे नंबर के लोकल कॉल के लिए Jio से पैसे लेना शुरू किया था। इसके लिए कई योजनाएं भी शुरू की गईं। Reliance Jio ने एक बयान में कहा है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आदेश के अनुसार, 1 जनवरी से घरेलू वॉयस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (IUC) बंद किए जा रहे हैं। यानी अब रिलायंस जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए अलग से पैसे नहीं मिलेंगे।

गौरतलब है कि सितंबर 2019 में रिलायंस जियो ने फैसला किया था कि वह अपने ग्राहकों को अन्य नेटवर्क से कॉल करने के लिए पैसे लेगी। इसके लिए कंपनी TRAI के IUC चार्ज का हवाला दिया गया था। अब TRAI ने IUC को समाप्त करने का निर्णय लिया है और इस वजह से Reliance Jio ने स्थानीय ऑफ़लाइन कॉल को मुक्त करने की भी घोषणा की है।

हालांकि, यहां मुफ्त में नेट कॉलिंग का मतलब यह नहीं है कि Jio ग्राहक बिना किसी प्लान को सक्रिय किए मुफ्त कॉलिंग कर पाएंगे। पहले की योजनाएं उसी तरह काम करेंगी। यानी आपके प्लान की वैधता जितनी ही होगी, अब नेट और ऑफ नेट पर कॉल करने का कोई चार्ज नहीं लगेगा। सितंबर से कंपनी ने Jio से दूसरे नंबर पर कॉल करने के लिए पैसे लेना शुरू किया।

सितंबर से कंपनी ने IUC के आधार पर कुछ पैक भी लॉन्च किए हैं। इनमें Jio से दूसरे नंबर पर लोकल कॉलिंग के लिए मिनट दिए गए थे। कुल मिलाकर, अचल संपत्ति उपयोगकर्ताओं के लिए इस वर्ष के अंत में कम से कम एक अच्छी खबर मिली है।

Reliance Jio के बाद, कुछ अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने भी ऑफ-नेट कॉलिंग के लिए कुछ पैसे लेने शुरू कर दिए। लेकिन अब जब TRAI ने IUC प्रभार को हटाने की घोषणा की है, तो अन्य कंपनियां भी जल्द ही घोषणा कर सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER