सरकारी स्कीम / 1500 रुपए केवल जमा करे हर महीने और मिलेगा सीधा 35 लाख रु, 19 साल से ऊपर के लोगों के लिए

Zoom News : Oct 10, 2021, 06:22 PM
महंगाई के इस दौर में आम आदमी के सामने बचत करना बहुत मुश्किल हो गया है. लेकिन पोस्ट ऑफिस आज भी ऐसी कई स्कीम चलाता है जिससे कम इनकम यानी आमदनी करने वाले लोग भी छोटी-छीटी बचत कर बड़ी रकम बना सकते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको हर महीने 1500 रुपये जमा करने होंगे. उसके बाद जब पॉलिसी मैच्योर होगी तो आपको पूरे 35 लाख रुपये मिलेंगे.

ये है पोस्ट ऑफिस की स्कीम

भारतीय डाक (Indian Post) द्वारा दी जाने वाली ‘ग्राम सुरक्षा योजना’ एक ऐसा विकल्प है जिसमें कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस के साथ सुनिश्चित राशि या तो 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या मृत्यु की स्थिति में उनके कानूनी उत्तराधिकारी नामित व्यक्ति को जो भी पहले हो मिल जाता है. यानी पॉलिसी धारक को ये रकम 80 साल की आयु पूरी होने पर मिलेगी. अगर 80 साल की आयु से पहले ही पॉलिसी(Policy) धारक की मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये रकम दी जाएगी.

ये हैं पॉलिसी के नियम और शर्तें-

इस पॉलिसी(Policy) को लेने के लिए शख्स की आयु कम से कम 19 साल और अधिकतम 55 साल होनी चाहिए. इस पॉलिसी के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना जरूरी है. जबकि इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस योजना का प्रीमियम पेमेंट मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक कर सकते हैं. ग्राहक को प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिनों की छूट दी जाती है. पॉलिसी अवधि के दौरान चूक की स्थिति में ग्राहक पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लंबित प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है. इसके साथ ही इस बीमा योजना में एक ऋण सुविधा भी मिलती है जिसका लाभ पॉलिसी खरीदने के चार साल बाद लिया जा सकता है.

पॉलिसी सरेंडर करने का भी है विकल्प

इसके अलावा ग्राहक इस पॉलिसी(Policy) को सरेंडर भी कर सकते हैं इसके लिए 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प खुला है. हालांकि, उस स्थिति में आपको इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया था.

ये हैं मैच्योरिटी बेनेफिट

अगर कोई शख्स 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी(Policy) खरीदता है. तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा.

ऐसे मिलेगी पोस्ट ऑफिस की स्कीम की जानकारी

अगर कोई शख्स इस पॉलिसी(Policy) को लेना चाहता है तो उसे नामांकित व्यक्ति के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में किसी भी अपडेट के मामले में, ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर से संपर्क कर सकता है. अन्य जानकारी के लिए ग्राहक दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट यानी www.postallifeinsurance.gov.in पर विजिट कर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER