CWC Meeting / कर्नाटक वाला फॉर्मूला अब तेलंगाना में भी, कांग्रेस ने छह गारंटी का किया ऐलान

Zoom News : Sep 18, 2023, 08:00 AM
CWC Meeting: कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के दूसरे और आखिरी दिन पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कर्नाटक फॉर्मूले को तेलंगाना में अपनाते हुए छह बड़ी गारंटियों की घोषणा की. उन्होंने कहा कि अगर राज्य की सत्ता में कांग्रेस की सरकार आती है तो हम इन्दिरम्मा इंदुलु, महालक्ष्मी, गृह ज्योति, युवा विकासम, बुजुर्गों को पेंशन और सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना की शुरुआत करेगी.

सोनिया गांधी ने कहा कि मुझे अपने सहयोगियों के साथ इस राज्य के जन्म का हिस्सा बनने का अवसर मिला है. अब इसे नई ऊंचाई तक पहुंचाना हमारा कर्तव्य है. तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार को देखना मेरा सपना रहा है जो समाज के सभी वर्गों के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि हम अपनी सभी गारंटियों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.

तेलंगाना के लिए कांग्रेस की छह गारंटी

राज्य में ‘इन्दिरम्मा इंदुलु’ योजना शुरू की जाएगी. इसके अंतर्गत राज्य में बिना घर वाले परिवारों को घर बनाने के लिए 5 लाख रुपए और तेलंगाना के लिए लड़ने वालों के लिए 250 वर्ग फीट का घर दिया जाएगा.

राज्य में ‘महालक्ष्मी योजना’ की शुरुआत की जाएगी. जिसके अंतर्गत राज्य की हर महिला को 2500 रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ-साथ 500 रुपए में गैंस सिलेंडर दिए जाएंगे.

सोनिया गांधी ने तीसरी गारंटी की घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य के लोगों को 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी.

राज्य में युवाओं के लिए ‘युवा विकासम’ योजना शुरू की जाएगी. जिसके अंतर्गत कॉलेज के छात्रों को पांच लाख रुपए का कर्ज दिया जाएगा. जिसका इस्तेमाल वे कोचिंग फीस के लिए कर सकते हैं.

राज्य में बुजुर्गों के लिए ‘पेंशन योजना’ शुरू की जाएगी. इसके अंतर्गत राज्य के सभी बुजुर्गों को हर महीने 4000 रुपए पेंशन दी जाएगी.

तेंलगाना में ‘रयथु भरोसा’ योजना की शुरुआत की जाएगी. जिसके अंतर्गत किसानों को प्रति एकड़ 15000 हजार और मजदूरों को साल में 12000 रुपए देगी.

वहीं, बैठक को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राजनीति में हम किससे लड़ रहे हैं ये जानना जरूरी है. तेलंगाना में कांग्रेस सिर्फ बीआरएस से नहीं बल्कि बीआरएस, एआईएमआईएम और बीजेपी तीनों के खिलाफ लड़ रही है. ये दिखते जरूर अलग-अलग हैं, लेकिन अंदर से सब एक ही हैं.

हमारी बैठक को डिस्टर्ब करने के लिए रैली रखी

राहुल ने आगे कहा, आज हमने मीटिंग तय की तो हमारी बैठक को डिस्टर्ब करने के लिए इन लोगों ने भी आज ही रैली रखी लेकिन नहीं कर पाए. जांच एजेंसियां विपक्षी नेताओं के खिलाफ केस करती हैं, लेकिन एमआईएम और बीआरएस पर केस नहीं करतीं. मोदी जी इन दोनों को अपना मानते हैं इसलिए उन पर केस नहीं, जबकि इन लोगों ने भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

‘सोनिया जी जो कहती हैं कर डालती हैं’

उन्होंने कहा, सोनिया जी जो कहती हैं कर डालती हैं. जोर से नहीं बोलतीं, लेकिन एक बार उन्होंने कहा तो उसे कर देंगी. 2004 में उन्होंने कहा था कि वो तेलंगाना राज्य बनाने पर सोचेंगी तो उन्होंने आपका सपना पूरा कर दिखाया. हमने तेलंगाना केसीआर के परिवार के लिए नहीं तेलंगाना के लोगों के लिए दिया था. राज्य में 100 दिन के भीतर बीआरएस की सरकार बदलेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER