British Monarchy / इस आउटफिट के बिना विदेश यात्रा नहीं कर सकतीं केट मिडलटन, दिलचस्प है इसकी वजह

Zoom News : Nov 30, 2022, 10:36 AM
Essential Clothing of the British Monarchy: केट मिडलटन और प्रिंस विलियम ब्रिटिश शाही परिवार के सबसे चर्चित कपल में से एक है. इसमें केट मिडलटन निर्विवाद रूप से ब्रिटिश शाही परिवार में सबसे फैशनेबल हैं. विदेश यात्रा के दौरान जहां हम, आप या अधिकतर लोगों के सामने कम से कम लगेज ले जाने की चुनौती होती है, तो वहीं दूसरी तरफ वेल्स की राजकुमारी के पास इस सप्ताह बोस्टन जाने पर एक अतिरिक्त मुद्दा है. यह मुद्दा है ट्रैवल वॉर्डरोब में क्या-क्या ड्रेस रखें और अप्रत्याशित मौत की स्थिति में क्या पहनें.

ब्लैक ड्रेस रखना है अनिवार्य

पेज सिक्स के अनुसार, विदेश यात्रा के दौरान किसी की मृत्यु होने की स्थिति में रॉयल्स को हमेशा काले पहनावे को फॉलो करने की सलाह दी जाती है. पेज सिक्स अमेरिका स्थित एंटरटेनमेंट मीडिया हाउस है. इस संबंध में 'एन हिस्टोरियन अबाउट टाउन' के शाही इतिहास विशेषज्ञ जेसिका स्टोरोस्चुक ने पेज सिक्स स्टाइल को बताया कि ‘ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों को यात्रा के दौरान सम्राट या किसी अन्य वरिष्ठ शाही निधन के मामले में एक काले पहनावे के साथ यात्रा करने की आवश्यकता होती है.’

इस वजह से चल रहा यह नियम

स्टोरोस्चुक कहते हैं कि यह परंपरा तब शुरू हुई जब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने 1952 में केन्या की यात्रा के दौरान शोक की पोशाक (काले कपड़े) के बिना चलकर एक दुर्लभ गलती की. जब उनके पिता किंग जॉर्ज VI की मृत्यु हुई तब वह केन्या में ही थीं. पिता की मौत के बाद इंग्लैंड में नई रानी यानी एलिजाबेथ द्वितीय को आना था, लेकिन ब्लैक ड्रेस न होने की वजह से उन्हें टरमैक पर विमान पर प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर होना पड़ा, वह वहां तब तक रुकी रहीं, जब तक कि उन्हें बदलने के लिए एक उपयुक्त ब्लैक ड्रेस नहीं मिला. यही वजह है कि उस घटना के बाद से शाही परिवार अपने ट्रैवल वॉर्डरोब में ब्लैक ड्रेस रखता है.

आज बोस्टन के दौरे पर हैं विलियम

बता दें कि केट मिडलटन और प्रिंस विलियम के वार्षिक अर्थ शॉट पुरस्कार पर केंद्रित तीन दिवसीय यात्रा शुरू करने के लिए बुधवार को बोस्टन पहुंचेंगे. इस दौरे से पहले उनके ट्रैवल वॉर्डरोब में क्या होगा, इसे लेकर चर्चा होने लगी है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER