UP chunav result / केशव मौर्य पर भारी पड़ीं पल्लवी पटेल, जानिये किस तरह बदलता रहा सीन

Zoom News : Mar 11, 2022, 07:30 AM
UP chunav result : डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की वजह से सिराथू सीट पर पूरे देश-प्रदेश की नजर थी। सुबह मतगणना शुरू हुई तो पहले राउंड में केशव मौर्य ने 960 मतों की बढ़त ली। मतगणना केंद्र के बाहर भाजपा खेमे में खबर पहुंची तो खुशी छा गई। चैनल्स पर केशव के आगे होने का फ्लैश चला। लेकिन यह खुशी बहुत देर तक नहीं रही क्योंकि दूसरे ही राउंड में सपा समर्थित अपना दल (कमेरावादी) की प्रत्याशी पल्लवी पटेल ने 365 मतों की बढ़त बना ली। उनकी यह बढ़त 13वें राउंड तक बरकार रही। 

14वें राउंड में दृश्य तब एक बार फिर बदला, जब केशव मौर्य 928 मतों से आगे हो गए। उनकी बढ़त 15वें राउंड में भी बरकरार रही। इस सीट पर मतों की गणना 31 राउंड में होनी थी इसलिए चर्चा तेज हो गई कि अब कुछ भी हो सकता है। पर 16वें राउंड से एक बार फिर दृश्य बदल गया।

इस राउंड में पल्लवी 182 मतों के मामूली अंतर से आगे हुईं। लेकिन उन्होंने अगले सभी राउंड में अपनी बढ़त में लगातार इजाफा किया। उनकी यह बढ़त अंतिम राउंड तक बनी रही। इसबीच लगभग पांच बजे जब पल्लवी की बढ़त छह हजार के पार पहुंची तो मतगणना स्थल का माहौल बिल्कुल बदल गया। केशव मौर्य के बेटे की आपत्ति के बाद विवाद और बवाल बढ़ा तो मतगणना रोक दी गई।

डेढ़ घंटे तक रुकी रही मतगणना

बवाल के कारण 5.10 बजे से रूकी मतगणना करीब डेढ़ घंटे तक रूकी रही।  डिप्टी सीएम के बेटे फिर से मतगणना कराने की मांग कर रहे थे पर अफसरों ने यह कहते हुए मना कर दिया कि आपको जिन मशीन पर आपत्ति है, उसी की गणना कराई जा सकती है। वहां पहुंची पल्लवी पटेल ने भी फिर से मतगणना कराने पर एतराज किया।

उन्होंने ने तो यहां तक कह दिया कि जिन ईवीएम पर आपत्ति है, उनके पूरे वोट भाजपा प्रत्याशी के खाते में जोड़ लिए जाएं पर फिर से मतगणना कराना ठीक नहीं होगा। 6.35 के बाद फिर से मतगणना की प्रक्रिया शुरू हुई। तमाम गतिरोध के बीच आठ बजे के बाद पल्लवी पटेल को विजेता घोषित कर दिया गया।

फिर भी जनादेश आया खिलाफ

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने की पहल पर गंगा नदी पर कौशाम्बी-प्रतापगढ़ को जोड़ने के लिए नया पुल बना। अजुहा, मीठेपुर सयारा, बम्हरौली, टेढ़ीमोड़ व सैनी में फ्लाईओवर बनवाया गया। सड़कें चौड़ी हुईं। 35 साल की सूखी नहरों में लगातार पानी आना शुरू हुआ।

इससे डार्क जोन में शामिल सिराथू ब्लाक में वॉटर लेबल दुरुस्त हुआ, लेकिन इसके बाद भी जनादेश उनके खिलाफ गया। उनकी हार को लेकर क्षेत्र ही नहीं पूरे प्रदेश में कई तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है, हालांकि केशव मौर्य ने फेसबुक के जरिए सिराथू के मतदाताओं का आभार जताते हुए उनके प्रति कृतज्ञता अर्पित की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER