उत्तर कोरिया / सरकारी मीडिया द्वारा जारी तस्वीरों में पहले से दुबले दिखे किम जोंग-उन

Zoom News : Jun 10, 2021, 03:49 PM
सीओल: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) इस सप्ताह एक बार फिर लोगों के बीच नजर आए. लेकिन हर बार की तरह इस बार भी किम की सेहत को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है. दरअसल, एक महीने के बाद दुनिया के सामने आए किम का वजन काफी कम नजर (Weight Loss) आया. किम जोंग उन पहले के मुकाबले काफी पतले नजर आए. तानाशाह को लेकर माना जा रहा है कि वह लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रस्त है. यही वजह है कि किम का वजन तेजी से घट रहा है. साथ ही बीमारी की वजह से किम हमेशा लोगों के बीच से गायब हो जा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किम के करीबी लोगों का दावा है कि हाल के दिनों में तानाशाह ने अपना वजन काफी कम किया है. किम कि नवंबर-दिसंबर 2020 की तस्वीरों को जब अप्रैल और जून 2021 की तस्वीरों से तुलना किया गया तो पता चला कि तानाशाह पहले से पतला हो गया है. किम की तस्वीरों का बारिकी से विश्लेषण करने वालों ने बताया कि उसकी स्विस घड़ी के स्ट्रैप की लंबाई बकल तक पहुंच गई है. इससे ये पता चलता है कि किम की कलाई पहले से पतली हुई है. माना जा रहा है कि अगर किम ने खुद से वजन कम किया है तो ये अच्छी बात है, लेकिन किसी बीमारी से वजन कम होना खतरी के घंटी हो सकती है.

बहन को डिप्टी रोल देने के बाद उठे सेहत को लेकर सवाल

इस तरह उत्तर कोरिया के ‘सुप्रीम लीडर’ के स्वास्थ्य को लेकर एक बार फिर अटकलें लगाई जाने लगी हैं. लंबे समय तक लोगों के बीच गायब होने पर माना गया कि किम किसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त हैं. किम की मौत की झूठी अफवाहें भी फैलने लगी थीं. हालांकि, आधिकारिक रूप से किम के गायब होने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई. वहीं, जब किम ने अपनी बहन किम यो जोंग (Kim Yo-jong) को डिप्टी का रोल दिया तो ये माना जाने लगा कि उसे अगले शासक के तौर पर तैयार किया जा रहा है. बता दें कि किम जोंग उन के तीन बच्चे हैं, लेकिन अगर किम की मौत होती है तो इनमें से एक भी देश संभालने की स्थिति में नहीं है.

किम को दिल संबंधी बीमारी होने का दावा!

इससे पहले, विशेषज्ञों ने बताया कि किम जोंग उन को दिल संबंधी कोई बीमारी है. ऐसा इसलिए क्योंकि किम जोंग उन के परिवार का दिल संबंधी बीमारियों का लंबा इतिहास रहा है. नवंबर 2020 में दक्षिण कोरियाई सांसदों ने जानकारी दी थी कि उत्तर कोरिया के तानाशाह का वजन लगभग 140 किलोग्राम है. इसी दौरान किम जोंग उन 20 दिनों के लिए गायब हो गए. उन्होंने अपने दादा के जन्मदिन को भी मिस किया. ये एक ऐसा अवसर था, जिसे वह कभी मिस नहीं करते हैं. बता दें कि जब भी किम जोंग उन लोगों के बीच से गायब होते हैं तो उनके मारे जाने की झूठी खबरें तेजी से सर्कुलेट होने लगती हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER