India-Bhutan Relation / राजा ने PM मोदी को दिया स्पेशल डिनर, भूटान यात्रा की खूबसूरत आई तस्वीरें

Zoom News : Mar 25, 2024, 09:55 PM
India-Bhutan Relation: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे पर थे। उन्होंने 22 और 23 मार्च को भूटान की यात्रा की थी। इस दौरान भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने लिंगकाना पैलेस में पीएम मोदी की मेजबानी की। उन्होंने पीएम मोदी के लिए एक निजी डिनर का आयोजन किया था। रात्रिभोज के लिए राजा का पूरा परिवार उपस्थित था, जिसमें उनके बच्चे भी शामिल थे। बच्चे पीएम मोदी के साथ मस्ती करते नजर आएं। पीएम मोदी ने भूटान की दो दिवसीय सार्थक राजकीय यात्रा शनिवार को संपन्न की। इस दौरान उन्होंने थिम्पू को विकास कार्यों में भारत के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया और उसे अगले पांच साल में 10,000 करोड़ रुपये की सहायता मुहैया करने का संकल्प लिया। 

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘दिल्ली के लिए प्रस्थान करते समय मुझे विदा करने के लिए महामहिम भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के हवाई अड्डे पर आने से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह भूटान की बहुत खास यात्रा रही। मुझे भूटान नरेश, प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे और भूटान के अन्य विशिष्ट लोगों से मुलाकात करने का अवसर मिला। हमारी बातचीत से भारत-भूटान मित्रता में और भी मजबूती आएगी। मैं ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ से मुझे सम्मानित करने के लिए आभारी हूं। मैं भूटान के अद्भुत लोगों का उनकी गर्मजोशी और आतिथ्य-सत्कार के लिए आभारी हूं। भारत हमेशा भूटान के लिए एक विश्वस्त मित्र और साझेदार रहेगा।’’

वहीं, भूटान के प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘हमारे यहां आने के लिए मेरे भाई, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का बहुत-बहुत धन्यवाद। ना तो उनका व्यस्त कार्यक्रम, ना ही खराब मौसम उन्हें हमारे देश की यात्रा करने के अपने वादे को पूरा करने से रोक सका। यह अवश्य ही मोदी की गारंटी लगती है!’’ बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी को शुक्रवार को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ से सम्मानित किया गया। यह सम्मान पाने वाले वह अन्य देश के पहले शासनाध्यक्ष हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER