IND vs NZ / सभी 10 विकेट चटकाने वाले एजाज ने बताए 5 मुश्किल बल्लेबाजों के नाम

Zoom News : Dec 22, 2021, 07:34 AM
IND vs NZ | न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया दूसरा टेस्ट बेशक भारतीय टीम ने 372 रनों के बड़े अंतर से जीता हो, लेकिन जब भी इस मैच की बात की जाएगी तो कीवी स्पिनर एजाज पटेल का जिक्र जरूर होगा। उनकी टीम बेशक इस मैच में हार गई, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया। एजाज ने 47.5 ओवर में 12 मेडन रखते हुए 119 रन​ दिए और भारत की पहली पारी के सभी 10 विकेट चटकाए। इस बेमिसाल उपलब्धि को हासिल करने के बाद एजाज ने भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन संग बात की है और उन 5 बल्लेबाजों के नाम बताए हैं, जिनके खिलाफ गेंदबाजी करना मुश्किल है।

एजाज ने यहां सबसे पहले भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली का नाम लिया। हालांकि, एजाज मुंबई में विराट को बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटाने में सफल रहे थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने सबसे मुश्किल बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट का नाम सबसे ऊपर रखा। एजाज ने श्रेयस अय्यर का भी नाम लिया, जिन्होंने इस सीरीज के पहले मैच के साथ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। एजाज ने इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा इंग्लैंड के जो रूट, अपने देश के केन विलियमसन और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का नाम लिया।

पारी के सभी 10 विकेट लेने वाले मात्र तीसरे गेंदबाज

एजाज टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। एजाज से पहले भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर ने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लिए थे। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड सबसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर के नाम था। उन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लिए थे। लेकर का यह रिकॉर्ड भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1999 में बराबर किया था। कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER