Miss Universe 2023 / जानिए मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के बारे में सबकुछ, 'सोने की चिड़िया' के लुक में भारत का प्रतिनिधित्व करती दिखी दिविता राय

Zoom News : Jan 13, 2023, 10:03 AM
Miss Universe 2023: मिस यूनिवर्स 2023 की प्रतियोगिता इस बार अमेरिका के लुइसियाना के न्यू ऑरलियन्स में आयोजित होगी। दुनियाभर से 86 महिलाएं इस ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लेंगी। भारत से दिविता राय देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। विजेता को मिस यूनिवर्स हरनाज संधू ताज पहनाएंगी। दिसंबर 2021 में भारत की हरनाज ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। इस साल आयोजन को पूर्व मिस यूनिवर्स ओलिविया कल्पो (Olivia Culpo) और टीवी पर्सनैलिटी जेनी मे जेंकिंस (Jeannie Mai Jenkins) होस्ट करेंगी।

भारत में कब और देख पाएंगे

मिस यूनिवर्स 2023 का आयोजन 14 जनवरी, शनिवार को रात 8 बजे से होगा। भारतीय समयानुसार यह 15 जनवरी की सुबह 6.30 बजे होगा। कार्यक्रम का प्रसारण न्यू ऑरलियंस अर्नेंस्ट एन मॉरियल कन्वेंशन (New Orleans Earnest N. Morial Convention) से होगा। भारत में इस कार्यक्रम को JKN 18 चैनल के आधिकारिक फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं। इसके अलावा इसे ऑनलाइन वूट पर भी स्ट्रीम किया जाएगा। 

मिस यूनिवर्स में भारत का प्रतिनिधित्‍व करने पहुंची हैं दिविता राय 

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का आयोजन अमेरिका के न्‍यू ऑरलियन्‍स में हो रहा है, जिसमें दिविता राय भारत का प्रतिनिधित्‍व करने पहुंची है। "सोने की चिड़िया" के लुक में जब दिविता पहुंची तो लोग उन्‍हें देखते ही रह गए। सोशल मीडिया पर दिविता राय का ये आकर्षक रूप जमकर वायरल हो रहा है। मिस यूनिवर्स में दिविता राय का ये वीडियो लोगों को बहुत पसंद आ रहा है।

नेशनल कॉस्टयूम राउंड में सोने के पंख फहरा कर जीता दिल

25 वर्षीय कर्नाटक मॉडल दिविता राय जो अगस्त में लिवा मिस दिवा यूनिवर्स 2022 बनी थी वो 14 जनवरी को 71वें मिस यूनिवर्स शोकेस इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मिस यूनिवर्स 2023 में गुरुवार को नेशनल कॉस्टयूम राउंड के लिए पौराणिक 'सोने की चिड़िया' बनकर पहुंची और अपने पंख फहराए।

अभिषेक राय ने डिजाइन की है ये ड्रेस

71वें मिस यूनिवर्स की मुख्य प्रतियोगिता से पहले, दिविता राय ने डिजाइनर अभिषेक शर्मा की डिजाइन किए गए सोने की चिड़िया के इंद्रधनुषी अवतार के रूप में दिविता राय बेहद खूबसरत लग रही थी।

मॉडल और आर्किटेक्ट हैं दिविता

दिविता का जन्म 10 जनवरी, 1998 को मैंगलोर में हुआ था। वह रहती मुंबई में हैं। उन्होंने कर्नाटक के राजाजीनगर में स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी और फिर मुंबई आ गईं। इसके बाद मुंबई के सर JJ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर से बैचलर डिग्री ली। दिविता पेशे से एक मॉडल होने के साथ-साथ एक आर्किटेक्ट भी हैं।

25 साल की दिविता को बैडमिंटन और बास्केटबॉल खेलना बेहद पसंद है। उन्हें पेटिंग और संगीत का भी शौक है।

कई अलग-अलग शहरो में रहीं दिविता

दिविता के पिता इंडियन ऑयल में काम करते हैं तो वह देश के विभिन्न शहरों में रह चुकी हैं। भोपाल और कोलकाता में उन्होंने पांच-पांच साल बिताए हैं। इसके चलते उनके अंदर अजनबी लोगों, हालात और संस्कृति को स्वीकारने की खूबी भी आई। इन सारी चीजों ने उनका आत्मविश्वास बढ़ाया। यह आत्मविश्वास उनके मॉडलिंग करियर में भी काम आया।

जीवन में उनका आदर्श वाक्य- "बदलाव से मत डरना, जिंदगी को गले लगाना और हर एक लम्हे को खुलकर जीना है।"

पहन चुकी हैं मिस दीवा यूनिवर्स का ताज

दिविता ने मिस दीवा यूनिवर्स 2022 का टाइटल अपने नाम किया है। जब दिविता ने दीवा यूनिवर्स का खिताब जीता तो मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने उन्हें ताज पहनाया था।

मिस यूनिवर्स के ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर यह वीडियो शेयर किया गया है। हरनाज पहले क्राउन को चूमती हैं और उसके बाद उसे दिविता को पहनाती हैं। इसके बाद दोनों हसीनाएं स्टेज पर वाक करती हैं। यह प्रतियोगिता जीतने पर दिविता को 11 लाख रुपये का ईनाम मिला था।

फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में रहींं दूसरी रनर अप

2018 में दिविता ने फेमिना मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था, जिसमें वह सेकेंड रनर अप रही थीं। दिविता शिक्षा को हर एक वर्ग के लिए सुलभ बनाना चाहती हैं और उन्हें अपने पिता से यह प्रेरणा मिली। दिविता के मुताबिक, उनके पिता ने आर्थिक संकट से बाहर आने के लिए शिक्षा की ताकत का इस्तेमाल किया। उन्होंने पैसे कमाने के लिए खुद को सशक्त बनाया और अपने परिवार की मदद की।'

कहां पर देंखे मिस यूनिवर्स पेजेंट? 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, आप इस ग्रैंड इवेंट को JKN18 channel के ऑफिशियल फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं. इसके अलावा Voot पर भी इसका लाइव टेलिकास्ट होगा.

कौन होस्ट करेगा इवेंट? 

इस साल मिस यूनिवर्स 2023 को पूर्व मिस यूनिवर्स Olivia Culpo और फेमस टीवी पर्सनैलिटी  Mai Jenkins होस्ट करेंगी. इससे पहले Steve Harvey पांच साल तक इस इवेंट को होस्ट कर चुकी हैं.

वायरल हुआ लुक

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के ‘नेशनल कॉस्ट्यूम राउंड‘ में दिविता ने गोल्डन पंखों से बना लहंगा पहना। उनका यह लुक वायरल हो गया। दिविता सोने की चिड़िया जैसी बनकर कॉन्स्ट्यूम राउंड में देश को रिप्रजेंट कर रही थीं। 

ऐसे कर सकते हैं आप वोट

कंटेस्टेंट के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. अगर आप अपनी फेवरेट कंटेस्टेंट को वोट करना चाहते हैं, तो आपको Miss Universe app डाउन लोड करना पड़ेगा. यहां पर आप अपनी पसंदीदा कंटेस्टेंट को वोट कर सकते हैं. आप vote.missuniverse.com वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप #मिस यूनिवर्स और फिर #देश का नाम लिखकर ट्वीट द्वारा भी वोट कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER