ट्रैवल / जानिए इन देशों में Valid है Indian Driving License

Zoom News : Jan 01, 2021, 07:52 PM
नई दिल्ली: आप घूमने के शौकीन हों या न हों, लेकिन आपकी बकेट लिस्ट (Bucket List) में एक बार विदेश घूमने (Foreign Trip) की चाहत जरूर होगी. अगर आप अपने पार्टनर के साथ विदेश में भी लॉन्ग ड्राइव (Long Drive) के मजे लेना चाहते हैं तो अब आपका सपना साकार हो सकता है. दरअसल, दुनिया के कुछ देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) वैध है यानी आप अपने लाइसेंस पर वहां की सैर कर सकते हैं.


अगर आपको किसी और की ड्राइविंग पसंद नहीं आती है और विदेश में भी खुद ही ड्राइव करना चाहते हैं तो इन जगहों के टिकट बुक करवा सकते हैं. विदेश में ड्राइव करने से आपको एक अलग ही अनुभव हासिल होगा और आप अपनी ट्रिप (Foreign Trip) को बेहतर तरीके से एंजॉय भी कर सकेंगे.


इन देशों में वैध है भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस:


अगर आपको अंग्रेजी भाषा (English Language) की अच्छी समझ है और ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) का पालन करने से नहीं कतराते हैं तो विदेश में खुद कार चलाना बहुत आसान है. जानिए उन देशों के बारे में, जहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) के साथ अपनी ट्रिप (Foreign Trip) को भरपूर एंजॉय कर सकते हैं.


सिंगापुर- सिंगापुर (Singapore) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) एक साल तक वैध है. सिंगापुर की सड़कों पर आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) से कार चला सकते हैं. लेकिन इसके लिए इंग्लिश का ज्ञान होना अनिवार्य है.


जर्मनी- जर्मनी (Germany) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) के साथ ड्राइव करना बहुत आसान है. यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव का मजा ले सकते हैं. इसकी वैधता पहले दिन से लेकर 6 महीने तक रहती है. वैधता के बाद आपको स्थानीय आरटीओ ऑफिस में संपर्क करना पड़ेगा.


इंग्लैंड- भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लैंड (England) में भी एक साल तक वैध है. आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्कॉटलैंॉ (Scotland) और वेल्स (Wales) में गाड़ी चला सकते हैं. हालांकि, आपको स्थानीय ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का पालन करना पड़ेगा.


नॉर्वे- नॉर्वे (Norway) में भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप तीन महीने तक बेफिक्र होकर ड्राइव कर सकते हैं. लेकिन यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इंग्लिश की जानकारी होना अनिवार्य है. अधिक जानकारी के लिए आप वहां के स्थानीय आरटीओ से संपर्क कर सकते हैं.


स्विट्जरलैंड- इस देश में भी आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) के साथ कार चला सकते हैं. स्विट्जरलैंड (Switzerland) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता एक साल तक है. 1 साल की वैधता पूरी होने के बाद  आरटीओ की अनुमति लेनी होगी, तभी आप कार चला सकेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER