ICC Best Test Team / ICC टेस्ट टीम में जानिए कौन बना कप्तान- क्या रोहित-कोहली को मिली जगह?

Zoom News : Jan 23, 2024, 05:56 PM
ICC Best Test Team: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मंगलवार को अपनी साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट टीम का ऐलान किया है. आईसीसी ने इस टीम में सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी है जबिक भारत को हराकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया से इस टीम में कुल पांच सदस्य चुने गए हैं. इस टीम की कमान ऑस्ट्रेलिया के ही पैट कमिंस को दी गई है. भारत को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाने वाले कप्तान रोहित शर्मा को इस टीम में नहीं चुना गया है. वहीं विराट कोहली को भी इस टीम में जगह नहीं मिली है.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. भारत लगातार दूसरी बार टेस्ट चेंपियनशिप का फाइनल हारा था. इससे पहले 2021 में उसे न्यूजीलैंड ने फाइनल में मात दी थी.

भारत से सिर्फ दो खिलाड़ी

रोहित और विराट कोहली को तो इस टीम में जगह नहीं मिली. भारत का कोई भी बल्लेबाज इस टीम में जगह नहीं बना पाया है. टीम के दो स्पिनर हालांकि इस टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं. रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को टीम में चुना गया है. इन दोनों के अलावा कोई और भारतीय इस टीम में नहीं चुना गया. इंग्लैंड से भी दो खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है. जो रूट और स्टुअर्ट ब्रॉड इस टीम में चुने गए हैं. न्यूजीलैंड से सिर्फ एक खिलाड़ी ही टीम में चुना गया है और वो हैं केन विलियमसन. श्रीलंका से दिमुथ करुणारत्ने टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं.

ये हैं पांच ऑस्ट्रेलियाई

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा, करुणारत्ने के साथ ओपनर के तौर पर चुने गए हैं. टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ शतक जमाने वाले ट्रेविस हेड भी इस टीम में हैं. विकेटकीपर की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया के ही एलेक्स कैरी को दी गई है. पैट कमिंस कप्तान हैं. मिचेल स्टार्क भी इस टीम में चुने गए हैं.

आईसीसी टेस्ट टीम: पैट कमिंस (कप्तान), उस्मान ख्वादा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, जो रूट, ट्रेविस हेड, रवींद्र जडेजा, एलेक्स कैरी, रविचंद्रन अश्विन, मिचेल स्टार्क, स्टुअर्ट ब्रॉड.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER