Landslide In China / चीन के सिचुआन प्रांत में भूस्खलन, 14 जिंदगियां हुई दफन; पांच लापता

Zoom News : Jun 04, 2023, 06:27 PM
Landslide In China: चीन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सिचुआन प्रांत में भूस्खलन की बड़ी घटना देखने को मिली है. हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई है और पांच लोग लापता बताए जा रहे हैं. घटना को लेकर वहां की स्थानीय सरकार ने बताया है कि शनिवार सुबह लेशान शहर के पास जिन्कौहे में वानिकी स्टेशन पर सुबह 6 बजे पहाड़ का एक हिस्सा भरभरा कर गिर गया. बयान के मुताबिक, शनिवार दोपहर तीन बजे तक 14 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं जबकि पांच लोग लापता है. हादसे की खबर मिलते ही राहत व बचाव कार्य के लिए 180 लोगों की टीम मौके पर भेज दिया गया है. इसके साथ-साथ एक दर्जन से अधिक बचाव उपकरणों को भी घटनास्थल पर भेजा गया है. जिस क्षेत्र में भूस्खलन की यह घटना हुई है वो इलाका पहले से ही काफी असुरक्षित माना जाता है.

जिस जगह पर यह हादसा हुआ है वह प्रांतीय राजधानी चेंगदू से करीब 240 किलोमीटर दक्षिण में एक पहाड़ी इलाका है. पिछले कुछ सालों में चीन के पहाड़ी हिस्सों में भूस्खलन की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. खासकर बरसाद के महीने में घटनाएं बढ़ जाती हैं. 2019 में हुई मूसलाधार बारिश के बाद भी इस क्षेत्र में भूस्खलन की घटना देखने को मिली थी.

प्रांत में आते रहे हैं भूकंप के तगड़े झटके

यह प्रांत भूकंप जोन में भी आता है ऐसे में यहां कई बार घातक भूंकप भी आ चुके हैं. 2008 में इस प्रांत में 7.9 तीव्रता के भूकंप आया था तब 87 हजार से अधिक लोग या तो मारे गए थे या फिर लापता हो गए थे. इनमें 5,335 स्कूली छात्र शामिल थे. हालांकि, चीन की ओर से इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर लगातर कदम उठाए जे रहे हैं, लेकिन घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं.

सोने की खदान बैठ गई थी

पिछले साल दिसंबर में चीन के उत्तर पश्चिम के झिंजियांग क्षेत्र में सोने की एक खदान भरभराकर बैठ गई थी. हादसे के वक्त 40 मजदूर उसमें काम कर रहे थे. इसके बाद फरवरी मंगोलिया क्षेत्र में एक खदान के भसकने की वजह से 50 लोगों को लापता या फिर मृत घोषित कर दिया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER