दुनिया / दक्षिण कोरिया में अपशिष्ट जल में बड़ी मात्रा में मिली वियाग्रा: रिसर्च

Zoom News : May 19, 2021, 07:39 AM
सियोल: दक्षिण कोरियाई शोधकर्ताओं का कहना है कि वियाग्रा और स्तंभन दोष के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं के उच्च निशान सियोल के अपशिष्ट जल में पाए गए थे, और शहरी क्षेत्र में उनकी उपस्थिति बढ़ने की उम्मीद है।

दवाओं में प्रयुक्त रसायनों की उपस्थिति – फॉस्फोडिएस्टरेज़ -5 इनहिबिटर (पीडीई -51) – सप्ताहांत पर और गंगनम में सीवेज उपचार सुविधाओं में उच्च थे, जो नाइटक्लब, बार और रेड-लाइट स्पॉट का घर है, एक नया शोध दिखाया है।

शोधकर्ताओं ने इस महीने की शुरुआत में साइंटिफिक रिपोर्ट्स द्वारा किए गए शोध पत्र में कहा, “हमने अनुमान लगाया कि पीडीई -5i की खपत कम नाइटलाइफ़ स्पॉट वाले क्षेत्रों की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक थी।”

विशेषज्ञों ने दक्षिण कोरियाई राजधानी में दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के साथ-साथ प्राप्त जल निकायों के प्रभाव और प्रवाह में रसायनों की उपस्थिति का अध्ययन किया।

उनकी जांच ने संकेत दिया कि मौजूदा सीवेज उपचार संयंत्र अवशिष्ट रसायनों की मात्रा को “संभालने में असमर्थ” थे।

शोध पत्र में कहा गया है, “घरेलू अपशिष्ट जल में पीडीई-5i का इलाज मुश्किल से एसटीपी द्वारा किया जाता है और अंततः जल पर्यावरण में छोड़ दिया जाता है।”

“बढ़ते बाजार के आकार को देखते हुए, यह आसानी से उम्मीद की जा सकती है कि शहरी क्षेत्र में अधिक पीडीई -5i को छुट्टी दे दी जाएगी,” यह जोड़ा।

अध्ययन से पता चलता है कि 30 से 39 वर्ष की आयु के लगभग 23 प्रतिशत दक्षिण कोरियाई पुरुष स्तंभन दोष से पीड़ित हैं, और शीर्ष 20 कोरियाई दवा कंपनियों की कुल PDE-5i बिक्री 2019 में 133 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई।

पुरुष यौन प्रदर्शन में सुधार करने में उनकी प्रभावशीलता के कारण, कई देशों में रसायन अक्सर अवैध रूप से टॉनिक दवाओं, आहार की खुराक और हर्बल आहार उत्पादों के एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

हाल के एक अध्ययन में कोरिया में बेचे जाने वाले 188 खाद्य पदार्थों और पूरक आहारों में से 80 में PDE-5i और उनके एनालॉग्स पाए गए।

2025 में लगभग 322 मिलियन रोगियों को स्तंभन दोष से पीड़ित होना था, एशिया में विकार की व्यापकता के साथ उम्र बढ़ने की आबादी के कारण 1995 में 87 मिलियन से बढ़कर 2025 में 2025 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER