IND vs AUS / भारत की करारी के बाद ऑस्ट्रेलिया ICC टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में टॉप पर, देखे पूरी सूची

Zoom News : Dec 19, 2020, 03:40 PM
IND vs AUS: टीम इंडिया के लिए एडिलेड टेस्ट का तीसरा दिन ऐसा रहा, जिसे वो लंबे समय तक चाहकर भी भूल नहीं पाएंगे। टीम ने इस दौरान टेस्ट मैचों में अपना सबसे कम स्कोर 36 बनाया जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही आठ विकेट से जीत दर्ज कर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। पिच में कोई खराबी नहीं थी लेकिन जोश हेजलवुड (पांच ओवर में आठ रन देकर पांच विकेट) और पैट कमिन्स (10.2 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट) ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से भारतीय पारी को तहस-नहस कर दिया। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में जब नौ विकेट पर 36 रन बनाए थे तब मोहम्मद शमी को चोटिल होने के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी जिससे पारी वहीं पर समाप्त हो गई। भारत का यह 88 सालों के टेस्ट इतिहास का सबसे न्यूनतम स्कोर है।

भारत को पहली पारी में 55 रन की बढ़त मिली थी और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 90 रन का लक्ष्य मिला। शमी चोटिल होने के कारण गेंदबाजी नहीं कर पाए और ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से 21 ओवर में दो विकेट पर 93 रन बनाकर डे-नाइट टेस्ट मैचों में अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा। भारत का इससे पहले न्यूनतम स्कोर 42 रन था जो उसने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में बनाया था। टेस्ट क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम पर है जिसने 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 26 रन बनाए थे। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी नंबर वन की पॉजिशन मजबूत कर ली है। भारतीय टीम इस हार के बावजूद प्वॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर मौजूद है जबकि न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर विराजमान है।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स का क्या सिस्टम है-

दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं होगा। कितने भी मैचों की सीरीज हो हारने वाली टीम को कोई प्वॉइंट नहीं मिलेगा। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे।

चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर आठ प्वॉइंट्स होंगे। (टाई और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के एक जैसे प्वॉइंट्स मिलेंगे।)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER