चमोली हादसा / मोबाइल सिग्नल से मिली सुरंग में फंसे लोगों की लोकेशन, फिर ऐसे बचाई जान

Zoom News : Feb 08, 2021, 07:52 AM
उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने के बाद भारी तबाही हुई है। चमोली जिले में, धौलीगंगा नदी में बाढ़ आ गई। पानी की गति बढ़ने के कारण आसपास के इलाकों में बाढ़ का पानी फैलने की आशंका है, इसलिए आसपास के इलाकों से लोगों को बाहर निकाला गया है। इस बीच, एडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष से त्रासदी के बारे में जानकारी दी गई है कि अब तक संयुक्त ऑपरेशन में 10 लोगों के शव मलबे से निकाले गए हैं जबकि कई को निकाल लिया गया है।

दरअसल, मलबे से निकाले गए लोगों की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं। तपोवन सुरंग में फंसे लोगों में से 16 लोगों को निकाल लिया गया है। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि सुरंग में फंसे लोगों को निकाल लिया गया है। बाहर निकाले गए लोगों के चेहरे पर खुशी देखी जा सकती है। बचाव अभियान के दौरान लोगों की जान बचाने के साथ-साथ आईटीबीपी के जवान भी उत्साह से भरते नजर आते हैं।

एटीबीपी के पीआरओ ने कहा कि कुछ लोगों के पास धूप में चलने वाले मोबाइल थे, इसलिए उनकी लोकेशन मिल गई और 16 लोगों को बचाना आसान हो गया। इसके अलावा, चिनूक चॉपर को बचाव अभियान में मदद के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है। चिनूक हेलीकॉप्टर भारी भार उठाने में सक्षम हैं और ऐसे बचाव कार्यों के लिए बहुत सहायक हैं।

आईटीबीपी, एनडीआरएफ और एसडीआरजी की कई टीमें मौके पर हैं। श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार में अलर्ट है। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घटना स्थल पर पहुंच स्थिति की जानकारी ली है। ऋषि गंगा परियोजना को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। एनटीपीसी परियोजना से अब तक 10 शव बरामद किए गए हैं। 15-20 लोग सुरंग में फंस गए थे, जिन्हें निकाल लिया गया है। परियोजना पर लगभग 120 लोग काम कर रहे थे।

वहीं, जोशीमठ के एसडीएम ने बताया कि यह परियोजना पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार में अलर्ट है। वहीं, एहतियात के तौर पर भागीरथी नदी के बहाव को रोक दिया गया है। अलकनंदा जल के प्रवाह को रोकने के लिए श्रीनगर बांध और ऋषिकेश बांध को खाली कराया गया है। बताया जा रहा है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का प्रवाह सामान्य हो गया है। नदी का जल स्तर अब सामान्य से 1 मीटर ऊपर है, लेकिन प्रवाह कम हो रहा है।

उत्तराखंड सरकार ने जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग को आपदा से निपटने का आदेश दिया है। एसडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में शामिल हैं। 1070 या 9557444486 पर संपर्क के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। यहां, गृह मंत्रालय स्थिति की निगरानी कर रहा है।

उत्तराखंड त्रासदी को लेकर चल रही राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) की एक बैठक भी हुई। बैठक की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव कर रहे थे। यह बैठक उत्तराखंड की वर्तमान स्थिति को लेकर आयोजित की गई थी। बैठक में गृह सचिव, विद्युत मंत्रालय के सचिव, ITBP के महानिदेशक, मुख्य IDS, NDMA के सदस्य, NDRF के डीडी, CWC के अध्यक्ष, IMD के महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ DRDO के अध्यक्ष उपस्थित थे। उत्तराखंड के मुख्य सचिव भी अपने अधिकारियों की टीम के साथ बैठक में शामिल हुए

वर्तमान में उत्तराखंड में बचाव कार्य चल रहा है फ्लैश फ्लड बचाव कार्य अगले 24 से 48 घंटों तक जारी रह सकता है। एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड त्रासदी में पानी के तेज प्रवाह का असर फिलहाल श्रीनगर तक ही देखा जा रहा है। ऋषिकेश और हरिद्वार जैसे मैदानी इलाकों में अभी इसके प्रभाव की कोई संभावना नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER