दिल्ली / कोविड-19 संक्रमण दर 5% हुई तो बिना देरी लगाएंगे लॉकडाउन: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

Zoom News : Aug 06, 2021, 02:20 PM
नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर में बुरी से बुरी स्थिति के मद्देनजर तैयारी कर रही है और कोविड-19 के मरीजों के लिए 37,000 बेड्स की व्यवस्था कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर संक्रमण की दर फिर से 5 प्रतिशत हो जाती है तो तत्काल लॉकडाउन लागू किया जाएगा।

'एसोचैम इंडिया द्वारा गुरुवार को डिजिटल माध्यम से आयोजित एक सत्र में सत्येंद्र जैन ने यह बयान दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के लिए 37,000 से ज्यादा बेड्स की व्यवस्था की जा रही है और दिल्ली सरकार बुरी से बुरी स्थिति के मद्देनजर तैयारी कर रही है ताकि कीमती जिंदगियां बचाई जा सकें।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने महामारी की दूसरी लहर के अनुभवों से सीखा है और वह किसी भी संभावित लहर से मुकाबले के लिए कदम उठा रही है तथा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना समेत सभी प्रकार के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत कर रही है।

मंत्री ने लोगों से सावधान रहने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया जो कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सरकार अधिक से अधिक मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेंटिलेटर और आईसीयू बेड्स की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। जैन ने कहा कि हमने सार्वजनिक रूप से अपने तैयारियों के बारे में बता दिया है। अगर संक्रमण की दर 5 प्रतिशत तक जाती है तो हम बिना देर किए तत्काल लॉकडाउन लागू कर देंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार मरीजों की कीमती जिंदगियां बचाने की दिशा में अपने प्रयास में कोई कसर नहीं छोड़ रही है और अब भी हर दिन 75,000 टेस्ट किए जा रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जारी है कि स्थिति नियंत्रण में रहे।

बता दें कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को राजधानी में कोविड​​​​-19 के 61 नए मामले सामने आए थे और बीमारी के कारण दो लोगों की मौत हो गई, जबकि पॉजिटिविटी रेट थोड़ा कम होकर 0.08 प्रतिशत हो गया। 

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने हाल ही में एक रंग-कोडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान को मंजूरी दी थी, जिसके तहत महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए यहां कोविड की स्थिति की गंभीरता के अनुसार प्रतिबंधों को लागू किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER