टेक्नोलॉजी / वीडियो कॉलिंग के लिए तलाश रहे हैं विकल्प? Zoom के अलावा इन Apps का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Zee News : Apr 24, 2020, 09:52 AM
लॉकडाउन (Lockdown) के बाद दुनियाभर में वीडियो कॉलिंग, कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन क्लासेज आदि के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जूम ऐप का खूब इस्तेमाल होने लगा है, लेकिन अब मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने सिक्योरिटी कारणों से इसे अनसेफ करार दिया है। ऐसे में अगर इसके अल्टरनेटिव यानी विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो ये एप्स आपके लिए ऑप्शन हो सकते हैं। 

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स

अगर आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट टीम एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। कोरोना वायरस की वजह से अभी यह फ्री में उपलब्ध है। इसके फ्री वर्जन में अनलिमिटेड चैट, सर्च, ग्रुप, वन-ऑन-वन ऑडियो-वीडियो कॉलिंग के साथ 10 जीबी टीम फाइल स्टोरेज व 2जीबी पर्सनल फाइल स्टोरेज की सुविधा दी गई है।

अगर आपके पास पहले से ही ‘ऑफिस 365’ का अकाउंट है, तो फिर इसमें आपको ऑफिस एप्स जैसे कि वेब, वर्ड, एक्सेल, पावर प्वाइंट और वननोट के साथ रियल टाइम कोलेबोरेशन की सुविधा मिलती है।

वेबएक्स मीटिंग्स

यह पॉपुलर कॉन्फेंसिंग सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है। इसमें एचडी क्वालिटी वीडियो के साथ कॉलेबोरेशन टूल्स का सपोर्ट भी मौजूद है। यह सॉफ्टवेयर फ्री और पेड दोनों ही वर्जन में उपलब्ध है। फ्री वर्जन में एचडी वीडियो क्वालिटी के साथ 100 सदस्य हिस्सा ले सकते हैं। साथ ही, स्क्रीन शेयरिंग और पर्सनल रूम जैसी सुविधाएं हैं। फ्री पैकेज में 1जीबी क्लाउड स्टोरेज, अनलिमिडेट मीटिंग्स और एमपी4 में मीटिंग की रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यहां पर मीटिंग्स शेड्यूल के साथ ऐप के जरिए ही प्लेबैक रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती है। 

साथ ही, गूगल असिस्टेंट और गूगल होम हब के जरिए हैंड फ्री वॉयस कमांड जैसे फीचर्स हैं। यह एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज और मैकओएस को सपोर्ट करता है।

गूगल मीट

ऑनलाइन मीटिंग के लिहाज से गूगल हैंगआउट मीट भी एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिग प्लेटफॉर्म है, जिसमें मोबाइल एप और लैपटॉप के जरिए वर्चुअल मीटिंग्स में हिस्सा ले सकते हैं। गूगल जी सूइट के साथ इसका फ्री सर्विस मिलता है।इस प्लेटफॉर्म पर 50 सदस्य मीटिंग्स में हिस्सा ले सकते हैं। वीडियो और ऑडियो क्वालिटी भी अच्छी मिलती है। इसके साथ गूगल कैलेंडर को सिंक करने की सुविधा भी दी गई है। रिकॉर्ड करने के साथ मीटिंग्स को गूगल ड्राइव पर सेव कर सकते हैं। 

कोरोना वायरस की वजह से गूगल खास समय के लिए जी सूइट एडवांस्ड फीचर का एक्सेस फ्री में दे रहा है। इस पीरियड के दौरान 250 सदस्य मीटिंग्स में हिस्सा ले सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER