टेक्नोलॉजी / एक साथ बज पड़े लाखों फोन, आखिर क्यों आया ये इमरजेंसी अलर्ट?

Zoom News : Sep 15, 2023, 02:29 PM
15 सितंबर दोपहर 12 बजे का वक्त था जब हम सभी Zoom News के ऑफिस में बैठे काम कर रहे थे और अचानक से हम सभी के फोन में तेजी बीप की आवाज बजने लगी. जब फोन देखा तो पता चला कि सरकार ने सभी को अलर्ट भेजा है. अगर आपके भी फोन पर इमरजेंसी अलर्ट आया है? जिस कारण आपका भी स्मार्टफोन अचानक से तेज बीप की आवाज करने लगा है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि आपको Emergency Alert: Severe का फ्लैश मैसेज मिला है. इस मैसेज का आपके फोन पर आने का मतलब ये कतई नहीं है कि ये किसी आपदा की भविष्यवाणी है.


टेलीकॉम मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, जोन के हिसाब से अलर्ट को टेस्ट किया जा रहा है, जैसे कि राजस्थान राज्य में अगस्त के अंत में टेस्टिंग की गई थी. अब दिल्ली, यूपी और दिल्ली से सटे इलाकों में यूजर्स को मोबाइल पर अलर्ट भेजा जा रहा है. अगर आपने फोन की सेटिंग में इस अलर्ट ऑपशन को बंद किया हुआ है तो यह समझने की जरूरत है कि यह कितना महत्वपूर्ण है, ये अलर्ट लोगों की जान बचा सकता है.


मैसेज में साफ लिखा नजर आ रहा है कि ये एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है जिसे केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग ने सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम द्वारा भेजा है. इस फ्लैश मैसेज में लिखा है कि इस मैसेज को इग्नोर करें क्योंकि आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है.


ये एक इमरजेंसी ट्रायल मैसेज था और इस मैसेज को भेजने के पीछे का मकसद यह है कि भूकंप, बाढ़ या फिर किसी भी अन्य आपदा के दौरान लोगों को अलर्ट किया जा सके.


इस मैसेज में इस बात का जिक्र किया गया है कि ये इमरजेंसी अलर्ट मैसेज राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी NDMA के पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का एक हिस्सा है.


30 मिनट में तीन बार आया अलर्ट

बता दें एंड्राइड यूजर्स के पास अलर्ट मैसेज 15 सितंबर को पहली बार 12:15 बजे और 12: 45 बजे के बीच तीन बार आया. ये सिलसिला यहीं नहीं थमा, लोगों के फोन पर इमरजेंसी अलर्ट आता ही जा रहा है. वहीं आईफोन यूजर्स को ऐसा कोई अलर्ट मिलने की जानकारी नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि ये अलर्ट सिस्टम फिलहाल एंड्राइड यूजर्स के लिए ही काम कर रहा है.


आपने घबराना नहीं है, पैनिक नहीं करना है

सरकार की तरफ से आया ये अलर्ट मैसेज सिर्फ टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है. इस मैसेज को देखकर आपको घबराने की जरूरत नहीं है ना ही पैनिक करना है. बल्कि इस मैसेज से सबक लेना है. आगे से किसी भी आपदा जैसे भूकंप जैसी इमरजेंसी में आपको टेलिकॉम डिपार्टमेंट की तरफ से अलर्ट मिल जाएगा.


मोबाइल में ऑन करें ये सेटिंग

स्मार्टफोन्स में इमरजेंसी अलर्ट फीचर बाय डिफॉल्ट ऑन ही आता है लेकिन अगर फिर भी आपके पास इमरजेंसी अलर्ट नहीं आ रहे हैं तो फोन की सेटिंग्स में सेफ्टी एंड इमरजेंसी सेटिंग में जाकर इस फीचर को ऐनेबल कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER