Eng vs Aus / उस्मान ख्वाजा से भिड़े लॉर्ड्स वाले, खिलाड़ियों को दी गाली, MCC ने मांगी माफी- Video

Zoom News : Jul 03, 2023, 08:03 AM
Eng vs Aus: एशेज सीरीज में जिस तमाशे और टकराव का पुराना इतिहास रहा है, वो लॉर्ड्स टेस्ट में आखिर देखने को मिल गया. टेस्ट के आखिरी दिन एक रन आउट ने ऐसा बवाल खड़ा किया कि लॉर्ड्स के ऐतिहासिक लॉन्ग रूम में टकराव हो गया, वो भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और एक लॉर्ड्स के एक मेंबर के बीच. हालात यहां तक पहुंच गए कि अधिकारियों को बीच-बचाव के लिए आना पड़ा, जिससे मामला ठंडा हो सका.

पूरे ड्रामे की शुरुआत लॉर्ड्स टेस्ट के आखिरी दिन के पहले सेशन में हुई, जब ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को रन-आउट किया. गेंद को छोड़ने के बाद बेयरस्टो क्रीज से बाहर आ गए थे. कैरी ने समझदारी दिखाते हुए गेंद को स्टंप पर मार दिया. थर्ड अंपायर ने भी बेयरस्टो को आउट दिया.

बेयरस्टो के रन आउट से गर्माया माहौल

ऑस्ट्रेलिया के इस तरह से बेयरस्टो को रन आउट करने के बाद लॉर्ड्स का माहौल गर्मा गया. फैंस ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. यहां तक कि मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के सदस्य भी आक्रामक रुख अपनाने लगे. लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड MCC का ही हिस्सा है. आम तौर पर MCC के सदस्य किसी भी टेस्ट के दौरान तहजीब के साथ पेश आते हैं और मुकाबले में मौजूद दोनों टीमों के खिलाड़ियों को बराबर सम्मान देते हैं.

ख्वाजा से टकराए MCC मेंबर

इस बार ऐसा नहीं हुआ. पहला सेशन खत्म होने के बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम पवेलियन लौट रही थी, तो लॉर्ड्स के लॉन्ग रूम से गुजरते हुए उसे MCC सदस्यों से जमकर ताने सुनने को मिले. कई सदस्यों ने खिलाड़ियों को लेकर बुरे शब्दों का इस्तेमाल किया और ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने रुककर एक सदस्य को वापस जवाब दिया. दोनों के बीच टकराव बढ़ता देखकर सिक्योरिटी गार्ड आए और उन्हें अलग कराया.

खिलाड़ियों को दी गाली

ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद उस्मान ख्वाजा ने इस घटना को अपमानजनक बताया और MCC मेंबर्स के व्यवहार की आलोचना की. ख्वाजा ने बताया कि कई सदस्यों ने खिलाड़ियों के लिए गंदे शब्दों का इस्तेमाल किया. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भी कहा कि कई सदस्यों ने उनकी टीम के खिलाफ आक्रामक रवैया दिखाया और गाली भी दी.

MCC ने मांगी माफी, 3 सस्पेंड

कमिंस ने हालांकि साथ ही बताया कि MCC के एक अधिकारी ने कुछ ही देर में उनकी टीम के पास जाकर अपने सदस्यों के बर्ताव के लिए माफी मांगी. MCC ने भी एक बयान जारी कर ऑस्ट्रेलियाई टीम से माफी मांगी और लॉन्ग रूम की परंपरा और नियमों को तोड़ने वाले सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिलाया. देर रात आई ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, MCC ने जांच पूरी होने तक 3 आरोपी सदस्यों को सस्पेंड कर दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER