RCB vs LSG / सीजन का सबसे रोमांचक मैच में लखनऊ ने बेंगलुरु को 1 विकेट से हराया

Zoom News : Apr 10, 2023, 11:39 PM
RCB vs LSG: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अति रोमांचक मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एक विकेट से हरा दिया। LSG के विकेटकीपर निकलोस पूरन ने 15 बॉल में सीजन की फास्टेस्ट फिफ्टी लगाकर टीम को जीत दिलाई। उनसे पहले मार्कस स्टोइनिस ने 30 बॉल में 65 रन की विस्फोटक पारी खेली थी।

लखनऊ से पहले बेंगलुरु के बैटर्स ने भी विस्फोटक बैटिंग की। विराट कोहली के 61 रन बनाने के बाद फाफ डु प्लेसिस ने 79 और ग्लेन मैक्सवेल ने 59 रनों की तेज पारी खेली। तीनों अपनी टीम का स्कोर 20 ओवर में 212 रन तक ले गए। जवाब में लखनऊ ने 19 ओवर में ही 9 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया।

मैच के टर्निंग पॉइंट

RCB की बैटिंग टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी RCB के 3 ही बैटर्स ने 20 ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचा दिया। विराट कोहली ने 61, फाफ डु प्लेसिस ने 79 और ग्लेन मैक्सवेल ने 59 रन की पारी खेली।

LSG का पावरप्ले 213 रन के टारगेट को चेज करने उतरी लखनऊ की शुरुआत खराब रही। टीम ने पावरप्ले में ही 3 विकेट गंवा दिए।

स्टोइनिस की पारी पावरप्ले में 3 विकेट गंवाने के बाद LSG से मार्कस स्टोइनिस ने 30 बॉल में 65 रन की पारी खेल टीम को गेम में वापस ला दिया।

राहुल-स्टोइनिस का विकेट स्टोइनिस और राहुल LSG को मैच में वापस ले आए थे। लेकिन 12वें ओवर तक दोनों ही बैटर आउट हो गए। स्टोइनिस को कर्ण शर्मा और केएल राहुल को मोहम्मद सिराज ने आउट किया।

पूरन की पारी 12वें ओवर में बैटिंग पर आए निकोलस पूरन ने 15 बॉल में फिफ्टी लगा दी। उन्होंने 19 बॉल में 62 रन की पारी खेल, फिर से LSG को गेम में ला दिया।

बडोनी का हिट-विकेट LSG को 8 बॉल में 7 रन की जरूरत थी। तभी आयुष बडोनी ने स्कूप शॉट खेला। बॉल बाउंड्री के पार चली गई, लेकिन बडोनी का बैट स्टंप्स से लग गया। इस तरह वह हिट विकेट हो गए और टीम को 7 बॉल में 7 रन की जरूरत पड़ी।

ऐसे गिरे लखनऊ के विकेट...

पहला: पहले ओवर की तीसरी बॉल पर सिराज ने मेयर्स को बोल्ड कर दिया।

दूसरा : चौथे ओवर की चौथी बॉल पर वेन पार्नेल ने दीपक हुड्‌डा को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया।

तीसरा : चौथे ओवर की आखिरी बॉल पर पार्नेल ने क्रुणाल पंड्या को कार्तिक के हाथों कैच कराया।

चौथा : कर्ण शर्मा ने स्टोइनिस को शहबाज अहमद के हाथों कैच कराया।

पांचवां : मोहम्मद सिराज ने 12वें ओवर की दूसरी बॉल पर कप्तान केएल राहुल को विराट कोहली के हाथों कैच कराया।

छठा : सिराज ने 17वें ओवर की आखिरी बॉल पर पूरन को शहबाज अहमद के हाथों कैच कराया।

पूरन-बडोनी की अर्धशतकीय साझेदारी की

निकोलस पूरन और आयुष बडोनी ने 35 बॉल पर 84 रनों की साझेदारी की। दोनों ने 20 गेंदों पर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। पूरन ने 15 गेंद पर करियर का 5वां अर्धशतक पूरा किया। ​​​​​​​

स्टोइनिस की 5वीं फिफ्टी

स्टोइनिस ने करियर की 5वीं फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 30 बॉल पर 65 रन की पारी खेली। स्टोइनिस ने 216.67 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने केएल राहुल के साथ 40 बॉल पर 76 रन की पार्नटरशिप की।

पावरप्ले में लखनऊ को लगे शुरुआती झटके

213 का टारगेट चेज करने उतरी लखनऊ की टीम काे बेंगलुरु के तेज गेंदबाजों ने शुरुआती झटके दिए। पहले मोहम्मद सिराज ने पहले ही ओवर में काइल मेयर्स को बोल्ड किया। फिर वेन पार्नेल ने हुड्‌डा और क्रुणाल पंड्या को चलता कर दिया। टीम ने 23 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। पावरप्ले में टीम के बल्लेबाज 3 विकेट पर 37 रन ही जोड़ सके।

IPL में 23वीं बार 200+ का स्कोर बनाया, मैक्सवेल की विस्फोटक पारी; कोहली-डु प्लेसिस की फिफ्टी

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में लखनऊ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। टीम ने ताबड़तोड़ शुरुआत की और 20 ओवर में महज 2 विकेट खोकर ही 212 रन बना दिए। बेंगलुरु ने 23वीं बार 200+ का स्कोर बनाया है। धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई 24 बार ऐसा कर चुकी है।

कप्तान फाफ डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल ने सेंचुरी पार्टनरशिप की। डु प्लेसिस ने 46 बॉल पर 79 और विराट कोहली ने 44 बॉल पर 61 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल 29 बॉल में 59 रन बना कर आउट हुए। लखनऊ से अमित मिश्रा और मार्क वुड को 1-1 विकेट मिला। दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर नॉटआउट रहे।

मैक्सवेल-डु प्लेसिस की विस्फोटक पार्टनरशिप

विराट कोहली के आउट हो जाने के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने आक्रामक बैटिंग की। उन्हें फाफ डु प्लेसिस का साथ मिला, दोनों ने मिलकर 19वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने मिलकर 42 बॉल में ही सेंचुरी पार्टनरशिप कर ली। मैक्सवेल 20वें ओवर में आउट हुए। दोनों ने महज 50 बॉल पर 115 रन जोड़े।

24 बॉल में मैक्सवेल की फिफ्टी

विराट के विकेट के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ बैटिंग की। उन्होंने अमित मिश्रा और रवि बिश्नोई की गेंदों पर बड़े शॉट्स लगाए। 19वें ओवर में ओवर में आवेश की गेंदों पर लगातार छक्के लगाकर 24 बॉल में ही अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। मैक्सवेल 29 बॉल में 59 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हुए।

कोहली-डु प्लेसिस ने 96 रन जोड़े

विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने पावरप्ले में ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर 69 बॉल पर 96 रन की पार्टनरशिप की। कोहली 61 रन बनाकर अमित मिश्रा का शिकार हुए और ये पार्टनरशिप टूटी।

35 बॉल में विराट की फिफ्टी

विराट ने 35 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली है। इस सीजन के तीसरे मैच में यह उनकी दूसरी फिफ्टी है। इससे पहले उन्होंने मुंबई के खिलाफ भी अर्धशतक लगाया था। लखनऊ के खिलाफ कोहली ने पावरप्ले में ही 42 रन बना लिए थे। विराट 44 बॉल में 61 रन बनाकर अमित मिश्रा की बॉल पर कैच आउट हुए।

पावरप्ले में तेज शुरुआत

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी बेंगलुरु को विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने संभली हुई शुरुआत दिलाई। कोहली ने इस दौरान विस्फोटक बैटिंग की और बड़े-बड़े शॉट्स लगाए, वहीं डु प्लेसिस ने सिंगल लेकर कोहली को स्ट्राइक दी। 6 ओवर में टीम ने बगैर नुकसान के 56 रन बनाए।

ऐसे गिरे बेंगलुरु के विकेट...

पहला: 12वें ओवर की तीसरी बॉल अमित मिश्रा ने शॉर्ट लेंथ फ्लिपर फेंकी। विराट ने बैकफुट पर बड़ा शॉट खेला, लेकिन डीप-मिड विकेट पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 44 बॉल पर 61 रन बनाए।

दूसरा : 20वें ओवर की पांचवीं बॉल पर मार्क वुड ने मैक्सवेल को बोल्ड कर दिया।

ब्रेसवेल, कर्ण शर्मा बाहर

बेंगलुरु ने अपनी टीम में 3 बदलाव किए हैं। माइकल ब्रेसवेल की जगह वेन पार्नेल, कर्ण शर्मा की जगह महिपाल लोमरोर और आकाश दीप की जगह अनुज रावत को शामिल किया है। लखनऊ में रोमारियो शेफर्ड की जगह मार्क वुड और यश ठाकुर की जगह आवेश खान की वापसी हुई है।

देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11

लखनऊ: केएल राहुल (कप्तान), काइल मेयर्स, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, निकोलस पूरन (कीपर), जयदेव उनादकट, अमित मिश्रा, आवेश खान, मार्क वुड, रवि बिश्नोई।

इम्पैक्ट: आयुष बडोनी, स्वप्निल सिंह, कृष्णप्पा गौतम, प्रेरक मांकड़, डेनियल सैम्स।

बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (कीपर), अनुज रावत, डेविड विली, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज।

इम्पैक्ट: कर्ण शर्मा, सुयश प्रभुदेसाई, आकाश दीप, माइकल ब्रेसवेल, सोनू यादव।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER