चैत्र नवरात्र / जयकारों से गूंज रहा मां वैष्णो देवी का भवन, माता का दरबार विदेशी फूलों से महका, देश भर के भक्त आशीर्वाद लेने पहुंचे

Zoom News : Apr 02, 2022, 11:23 AM
चैत्र नवरात्र के लिए माता वैष्णो देवी का दरबार सज गया है। पूरे भवन परिसर विदेशी फूलों से महक रहा है। रात के समय बिजली की रंगबिरंगी झालरें अलग ही छटा बिखेर रही हैं। पहले नवरात्र पर दरबार में शीश नवाने के लिए वीरवार शाम 7 बजे तक 20 हजार श्रद्धालु दर्शनी ड्योढ़ी पार कर चुके थे। 

भव्य चंडी महायज्ञ की सभी तैयारियां भी पूरी

श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड की ओर से भवन के प्रांगण में शनिवार से शुरू होने वाले भव्य चंडी महायज्ञ की सभी तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। इस भव्य चंडी महायज्ञ में पद्मश्री प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री की अगुवाई  में 51 पंडित नवरात्र के दौरान हवन पूजा करेंगे।

भक्त अंतिम नवरात्र के दिन पूर्ण आहुति में शामिल हो सकते हैं 

इस महायज्ञ में पूरे देश से आने वाले भक्त अंतिम नवरात्र के दिन पूर्ण आहुति में शामिल होते हैं। मां वैष्णो देवी के दरबार की सजावट के लिए पिछले कई दिनों से लगभग 200 कारीगर लगे हुए हैं। दरबार की सजावट के लिए लिए श्रीलंका, कनाडा, इंग्लैड, आस्ट्रेलिया, नेपाल, म्यांमार आदि से फल व फूल मंगाए गए हैं।  

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की नजर

कटड़ा शहर, वैष्णो देवी भवन व मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। बड़ी संख्या में सीआरपीएफ के अलावा राज्य पुलिस की कंपनियों को तैनात किया गया है। सादे कपड़ों में भी पुलिस के जवान स्थिति पर सख्त नजर रखे हुए हैं।

जांच के बाद ही धर्मनगरी में लोगों को प्रवेश करने दिया जा रहा

वैष्णो देवी भवन के साथ ही कटड़ा से जुड़ने वाले सभी मार्गों पर बने चेक पोस्टों पर कड़ी जांच के बाद ही धर्मनगरी में लोगों को प्रवेश करने दिया जा रहा है। 24 घंटे जवान गश्त कर रहे हैं।  एसपी अमित भसीन ने बताया कि चप्पे-चप्पे पर बड़ी संख्या में जवानों को तैनान किया गया है।

त्रिकुटा पर्वत सहित आसपास की पहाड़ियों पर भी जवान तैनात किये गये हैं। दर्शनी ड्योढ़ी के साथ ही मां वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर स्कैन मशीन से भी सामान आदि की जांच लगातार की जा रही है। 

भीड़ को लेकर एहतियात

इस वर्ष पहली जनवरी को हुई भगदड़ जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए प्रशासन व श्राइन बोर्ड दोनों सतर्क हैं। एक जगह पर भीड़ न एकत्र हों उसके लिए भी व्यवस्था की गई है। 

लखविंदर वडाली ब्रदर्स देंगे प्रस्तुति 

चैत्र नवरात्र के पहले दिन शनिवार को गायक लखविंदर व वडाली माता की भेटें गाएंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER