Lok Sabha Election / मल्लिकार्जुन खरगे हो सकते हैं INDIA गठबंधन से PM फेस, बैठक में प्रस्ताव

Zoom News : Dec 19, 2023, 06:43 PM
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए एकजुट हुए INDIA गठबंधन की ओर से पीएम फेस कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे हो सकते हैं. दिल्ली में आयोजित गठबंधन की चौथी बैठक में ममता बनर्जी और अरविंंद केजरीवाल ने ये प्रस्ताव दिया. हालांकि खरगे ने इस पर कहा है कि पहले चुनाव जीतेंगे, फिर देखेंगे. मंगलवार को दिल्ली के अशोका होटल में आयेाजित इस बैठक में 28 दलों के दिग्गज नेताओं के बीच इसे लेकर बातचीत हुई. इसके अलावा ईवीएम, सीट शेयरिंंग समेत कई मुद्दे रखे गए.

देश में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन न करने के बाद कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक में विपक्षी दलों को साधने की कोशिश की. बैठक में शीट शेयरिंग, ईवीएम समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई. हालांकि सबसे अहम प्रस्ताव गठबंधन की ओर से पीएम फेस को लेकर रहा. अंदरुनी सूत्रों का दावा है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पीएम फेस बनाने का प्रस्ताव दिया है. हालांकि खरगे ने इस पर कहा है कि पहले हमें जीतना है, इसके बाद पीएम फेस पर निर्णय होगा.

इतने सांसदों को संस्पेंड किया जाना इतिहास की पहली घटना

संसद में जो लोग घुसे वे कैसे घुसे, हम पहले से कह रहे हैं कि होम मिनिस्टर और पीएम सदन में आइए और चूक कहां हुई इससे सदन को अवगत कराइए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सदन यहां चल रहा है, कोई हैदराबाद में बिल्डिंंग का उद्घाटन कर रहा है तो PM मोदी कहीं और हैं, मेरा सवाल है कि ये संसद में क्यों नहीं आए. उनकी मंशा लोकतंत्र को खत्म करने की है. भारतीय राजनीति में इतने सांसदों को संस्पेंड किया जाना इतिहास की पहली घटना है.

लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ेंगे लड़ाई

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें लड़ाई लड़नी होगी. मोदी सरकार ने जिन 151 सांसदों को संस्पेंड किया है, इसे लेकर हम सरकार के खिलाफ लड़ेंगे. पीएम मोदी और शाह यदि ये समझ रहे हैं कि कोई नहीं लड़ पाएगा तो वह गलतफहमी में हैं. उन्होंने बैठक में शामिल सभी 28 दलों के नेताओं का आभार जताया. उन्होंने कहा कि सब सरकार की तानाशाही के खिलाफ एकजुट हुए.

देश भर में 8 से 10 बैठकें करेगा गठबंधन

गठबंधन के सभी नेताओं ने अपने विचार रखे, तय किया गया कि हमें चुनाव से पहले खुद को किस तरह बदलना है, तय हुआ है कि पूरे देश में 8 से 10 बैठकें की जाएंगी. लोगों को ये मालूम होना चाहिए कि गठबंधन के लोग एक मंच पर हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER