Viral News / सेक्स की वजह से शख्स ने खो दी याददाश्त, डॉक्टरों ने कही ये बात

Zoom News : May 27, 2022, 03:30 PM
Viral News: सेक्स की वजह से एक शख्स को शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस हो गया। वह बीते 2 दिन की सारी बातें भूल गया। ये बातें एक स्टडी में पता चली है। आयरिश मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स के 10 मिनट बाद ही 66 साल के शख्स को Transient Global Amnesia नाम की बीमारी (अचानक से मेमोरी लॉस होने की अस्थाई समस्या) हो गई।

आयरलैंड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमरिक के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट ने कहा है कि मामला यह दर्शाता है सेक्स से मेमोरी लॉस हो सकती है। बता दें कि 7 साल पहले भी इस शख्स को सेक्स के बाद मेमोरी लॉस से जुड़ी कुछ दिक्कतें हुई थीं। तब Amnesia की शिकायत पर वह हॉस्पिटल गए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, याददाश्त प्रभावित होने से 10 मिनट पहले वह पत्नी के साथ संबंध बना रहे थे। जिसके बाद उन्होंने फोन पर डेट देखा और वह बेचैन हो गए। उन्हें लगा कि वेडिंग एनिवर्सरी उनसे मिस हो गई। दरअसल, इससे एक दिन पहले शख्स की वेडिंग एनिवर्सरी थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि शख्स ने एक दिन पहले ही वेडिंग एनिवर्सरी मनाया था। उसकी पुरानी मेमोरी ठीक थी, लेकिन उस दिन और उससे एक दिन पहले की कोई यादें उसके पास नहीं थी।

शोधकर्ता Transient Global Amnesia को पुरानी बीमारी से जोड़कर देख रहे हैं। उनका मानना है कि 50 से 70 साल की उम्र में व्यक्ति के साथ ऐसा हो सकता है।

डॉक्टरों के मुताबिक, Transient Global Amnesia को माइग्रेन, फिजिकल एक्सरसाइज, हॉट-कोल्ड वाटर, इमोशनल स्ट्रेस, पेन और सेक्शुअल इंटरकोर्स से जोड़ा जाता रहा है। आमतौर पर यह 50 से 60 साल के लोगों को प्रभावित करता है। ऐसा समझा जाता है कि ज्यादातर मरीज के साथ ऐसी घटनाएं बार बार नहीं होतीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER