Twitter account / आपका भी ट्विटर अकाउंट खतरे में! एक झटके में कंपनी ने कर डाले 48 हजार से अधिक अकाउंट्स बैन

Zoom News : Jan 02, 2023, 10:36 AM
Twitter account: ट्विटर आए दिन चर्चा का विषय बना रहता है। कभी इसके पीछे कारण एलन मस्क द्वारा किए गए ट्वीट होते हैं तो किसी दिन गैरजरूरी विषय को ट्रेंड होने पर लोग बात करने लगते हैं। इन दिनों वह अकाउंट्स को तेजी से बैन कर रहा है। इसके पीछे कंपनी ने नियम फॉलो ना करने का हवाला दिया है। बता दें, एलन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर ने भारत में 26 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच बाल यौन शोषण और अश्लीलता को बढ़ावा देने वाले 45,589 अकांउट्स को बैन कर दिया है। वहीं, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 3,035 अकाउंट्स को भी बंद किया है।

48 हजार से अधिक अकाउंट्स बैन

कुल मिलाकर ट्विटर ने भारत में रिपोर्टिंग पीरियड में 48,624 अकाउंट्स को बैन कर दिया है। ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उन्हें एक ही समय-सीमा में भारत में यूजर्स से 755 शिकायतें मिलीं और उनमें से 121 यूआरएल पर कार्रवाई की।

इनमें कोर्ट के आदेशों के साथ व्यक्तिगत यूजर्स से प्राप्त शिकायतें भी शामिल हैं। भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (681), आईपी से संबंधित उल्लंघन (35), घृणित आचरण (20), और गोपनीयता उल्लंघन (15) के बारे में थी।

अकाउंट सस्पेंशन की अपील पर एक्शन में ट्विटर

अपनी नई रिपोर्ट में ट्विटर ने कहा है कि उसने 22 शिकायतों पर भी कार्रवाई की, जो अकाउंट सस्पेंशन की अपील कर रहे थे। इन सभी का समाधान किया गया और उचित प्रतिक्रिया भेजी गई। हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी अकाउंट के सस्पेंशन को वापस नहीं लिया। सभी अकाउंट्स बंद हैं।

जल्द प्रकाशित करेगी रिपोर्ट

कंपनी ने कहा, हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान ट्विटर अकाउंट्स के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 1 अनुरोध भी प्राप्त हुआ। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER