Technical / जुकरबर्ग फिर करने जा रहे हैं छंटनी! मैनेजर्स से कहा- काम नहीं हो रहा तो जॉब छोड़ो

Zoom News : Feb 09, 2023, 12:12 PM
Technical | Meta के CEO Mark Zuckerberg ने पिछले साल 11 हजार कर्मचारियों की छंटनी की है. ट्विटर में छंटनी के बाद मेटा ने यह फैसला लिया. लेकिन ऐसा लगता है कि आने वाले दिनों में मार्क जुकरबर्ग छंटनी की प्लानिंग कर रहे हैं. पिछले हफ्ते मार्क जुकरबर्ग ने छंटनी के एक और दौर का संकेत दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि 2023 'एफिशियंसी' का साल होगा. उन्होंने कंपनी के मैनेजर्स को आखिरी वॉर्निंग भी दे डाली है. 

Mark Zuckerberg ने कही यह बात

एक रिपोर्ट सामने आई है, जहां पता चलता है कि CEO कथित तौर पर अपने मैनेजर्स और डायरेक्टर्स को इंडिविज्युअली कॉन्ट्रिब्यूट या कंपनी को छोड़ने के लिए कह रहे हैं. छंटनी के शुरुआती दौर के दौरान जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी और अधिक कुशल बनने की दिशा में काम करेगी. हाल ही में हुई मीटिंग में जुकरबर्ग ने कहा कि वो बीच के कुछ मैनेजमेंट को हटाकर कंपनी की निर्णय लेने की प्रक्रिया को गति देना चाहते हैं. उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि आप एक मैनेजमेंट स्ट्रक्चर चाहते हैं, जो मैनेजर्स को मैनेज कर रही है. वो उन लोगों को मैनेज कर रहे हैं जो काम कर रहे हैं.' 

हो सकती है छंटनी

जुकरबर्ग अब कथित तौर पर कुछ मध्य प्रबंधकों और निदेशकों को व्यक्तिगत योगदानकर्ता नौकरियों में संक्रमण या छोड़ने के लिए कह रहे हैं. करीबी सूत्रों ने कहा कि प्रक्रिया को आंतरिक रूप से "फ्लैटनिंग" के रूप में जाना जाता है. यानी अब मैनेजर्स और डायरेक्टर्स कोडिंग के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं होंगे. उनको भी करना होगा. अभी के समय के देखकर लगता है कि आने वाले समय में छंटनी देखने को मिल सकती है.

निकाल चुके हैं 11 हजार कर्मचारी

बता दें, मार्क जुकरबर्ग ने करीब 13 परसेंट मेटा कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. यह संख्या करीब 11 हजार थी. छंटनी ने हर देश में पदस्थ कर्मचारी प्रभावित हुए. मेटा सीईओ ने 2023 को "एफिशियंसी का साल" भी कहा और कहा कि वह कंपनी को कुशल बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER