Science / उल्कापिंड है बुर्ज खलीफा जितनी बड़ी, पृथ्वी की ओर मिसाइल रफ्तार जैसे बढ़ रही है

Zoom News : Nov 24, 2020, 01:56 PM
USA: वर्ष 2020 में, दुनिया ने कई समस्याओं का सामना किया है। जलवायु परिवर्तन, कोरोना वायरस महामारी जैसी कई चीजों ने इस साल दुनिया को परेशान किया है। अब, इस वर्ष के अंत से कुछ समय पहले, एक उल्कापिंड पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और यह एक छोटा उल्कापिंड नहीं है, लेकिन इसका आकार दुनिया की सबसे लंबी इमारत दुबई के बुर्ज खलीफा जैसा है।

नासा ने पुष्टि की है कि 153201 2000 WO107 नाम का यह उल्कापिंड 29 नवंबर, रविवार को पृथ्वी के पास से गुजरेगा। यह उल्कापिंड 90 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा कर रहा है। इस उल्कापिंड का आकार 820 मीटर के आसपास बताया जा रहा है। बता दें कि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 829 मीटर है और यह दुनिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित संरचना है।

इस उल्कापिंड की गति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बंदूक से दागी गई गोली साढ़े चार हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 3 लाख 85 हजार किलोमीटर है, लेकिन नासा इस दूरी के बारे में 20 गुना की सीमा में आने वाली हर चीज की निगरानी को प्राथमिकता देता है।

इस उल्कापिंड के आकार और गति को देखते हुए, यह चिंता करने के लिए बाध्य है और अगर यह पृथ्वी पर गिरता है, तो इससे बहुत अधिक नुकसान होने की संभावना है। हालांकि, नासा का स्पष्ट रूप से कहना है कि यह उल्कापिंड पृथ्वी से टकराने की संभावना नहीं है। नासा ने इस उल्कापिंड को नियर अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) की श्रेणी में रखा है।

नासा के अनुसार, 4.6 अरब साल पहले निर्मित हमारे सौरमंडल के चट्टानी, वायुहीन अवशेषों को उल्कापिंड कहा जाता है। नासा ने अब तक एक लाख से अधिक उल्कापिंडों का पता लगाया है। वर्ष 2020 में, कई छोटे और बड़े उल्कापिंड पृथ्वी के करीब से गुजरे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER