IND vs AUS / वॉन ने किया भारत के 0-4 से हारने का दावा, नहीं भूलना चाहिए पिछला दौरा

Zoom News : Dec 15, 2020, 01:02 PM
IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में 17 दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस सीरीज से पहले दोनों देशों के बीच वनडे और टी-20 सीरीज हुई, जिसमें दोनों टीमों ने एक-एक सीरीज अपने नाम की। पूरी दुनिया की निगाहें इस सीरीज पर हैं, ऐसे में जैसे-जैसे सीरीज शुरू होने का समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे पूर्व क्रिकेटरों की बयानबाजी और सीरीज को लेकर भविष्यवाणियों का दौर भी शुरू हो गया है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने हाल ही में भविष्यवाणी करते हुए कहा कि अगर भारत कंगारू टीम के खिलाफ एडिलेड में होने वाले पहले मैच में हार जाता है तो उसे सीरीज के अगले तीन मैचों में भी हार का सामना करना पड़ेगा। उनके बयान से ऐसा लग रहा है कि शायद वो दोनों देशों के बीच हुए पिछली टेस्ट सीरीज के नतीजे को भूल गए हैं।

'क्रिकबज' से बात करते हुए वॉन ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत एडिलेड में होने वाले डे-नाइट टेस्ट सीरीज से होगी। चूंकि, यह सीरीज का पहला मैच है इसलिए काफी महत्वपूर्ण भी है। इसमें जो भी टीम जीत हासिल करती है, उसे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में आगे के लिए मनोवैज्ञानिक बढ़त मिल जाएगी। आपको बता दें कि पिछली बार भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की बड़ी हार की बात कही गई थी लेकिन विराट कोहली की सेना ने सबको गलत साबित करते हुए ऑस्ट्रेलिया के घर में पहली बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था। उस समय टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह किसी एशियाई टीम की पहली टेस्ट सीरीज जीत थी।

पिछले दौरे में टीम इंडिया को जिताने में भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अहम भूमिका निभाते हुए चार टेस्ट मैचों में तीन शतकों और एक अर्धशतक की मदद से 521 रन बनाए थे जो दोनों टीमों के खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा थे। उनके बाद दूसरे नंबर पर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के 350 रन और कप्तान विराट कोहली के 282 रन थे। इस बार की ऑस्ट्रेलिया टीम पिछली सीरीज के मुकाबले काफी मजबूत नजर आ रही है क्योंकि पिछले दौरे में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन जैसे बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे। जहां स्मिथ और वॉर्नर गेंद के साथ छेड़छाड़ के आरोप में प्रतिबंध झेल रहे थे वहीं लाबुशेन ने टेस्ट डेब्यू भी नहीं किया था।

इसमें कोई शक नहीं कि एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली की गैरमौजूदगी और रोहित शर्मा के दो मैच और ईशांत शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद भारत की सीरीज जीतने की उम्मीदों पर काफी असर पड़ा है। एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद कोहली अपने पहले बच्चे की खातिर पैटरनिटी लीव पर जाएंगे। रोहित शर्मा ने चोट के बाद फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे। पहला मैच एडिलेड में होने के बाद टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। सिडनी सात से 11 जनवरी के बीच तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा। चौथा और आखिरी टेस्ट ब्रिस्बेन में होगा। ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक कुल सात डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। वहीं भारत ने एक ही डे-नाइट टेस्ट मैच पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER