Commonwealth Games / मीराबाई चानू ने पाकिस्तानी वेटलिफ्टर को दी बधाई, बट ने दिया ये रिएक्शन

Zoom News : Aug 04, 2022, 09:55 PM
Commonwealth Games | इस साल के राष्ट्रमंडल खेलों में पाकिस्तान का पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद मुहम्मद नूह दस्तगीर बट को बधाई देने वाले पहले कुछ लोगों में से एक भारतीय सुपरस्टार मीराबाई चानू भी थीं। ओलंपिक पदक विजेता चानू ने खुद को लोकप्रियता के लिए प्रेरित किया है और न केवल भारत में, बल्कि पड़ोसी देश में भी वह वेटलिफ्टर्स के लिए एक आदर्श हैं। मीराबाई चानू भी इस इवेंट में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मेंस 109kg प्लस कैटेगरी में 405kg वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाले मुहम्मद नूह दस्तगीर बट ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, "यह मेरे लिए गर्व का क्षण था जब उन्होंने (मीराबाई चानू) मुझे बधाई दी और मेरे प्रदर्शन की प्रशंसा की।" 24 वर्षीय पाकिस्तानी खिलाड़ी ने तीनों खेलों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने स्नैच में 173, क्लीन एंड जर्क में 232 और कुल 405kg वजन उठाया।"

उन्होंने कहा, "हम प्रेरणा के लिए मीराबाई की ओर देखते हैं। उन्होंने हमें दिखाया है कि हम दक्षिण एशियाई देशों से भी ओलंपिक पदक जीत सकते हैं। जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीता तो हमें उन पर बहुत गर्व हुआ।" भारत के गुरदीप सिंह ने उसी श्रेणी में कांस्य पदक जीता और बट भारतीय को अपने करीबी दोस्तों में से एक मानते हैं। बट ने बताया, "हम पिछले सात-आठ साल से बहुत अच्छे दोस्त हैं। हमने कई बार विदेश में एक साथ ट्रेनिंग की है। हम हमेशा संपर्क में हैं।" 

बट ने ये भी कहा कि उनके लिए ये मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान नहीं था। वे सिर्फ अपना बेस्ट देना चाहते थे। उन्होंने कहा, "ऐसा नहीं था कि मैं भारत के किसी भारोत्तोलक के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। मैं बस अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता था और यहां जीतना चाहता था।" मुहम्मद नूह दस्तगीर बट दो बार भारत आ चुके हैं। भारत दौरे की उनकी यादें सदैव उनके जेहन में रहेंगी। 2015 और 2016 में वे भारत में टूर्नामेंट खेलने आए थे।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER