टेक / TikTok के बजाए अब इन देशी वीडियो ऐप्स ने बनाया नया रिकॉर्ड, इतने करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

Zee News : Jun 29, 2020, 11:38 PM
नई दिल्लीः चीनी शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक को मात देने के लिए बनाए गए मित्रों (Mitron) ऐप ने लॉन्च के दो महीनों में ही एक नया कीर्तिमान बनाया है। इसके अलावा चिंगारी ऐप भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। मित्रों ऐप को फिलहाल गूगल प्ले स्टोर से करीब एक करोड़ लोगों ने अपने मोबाइल फोन पर इसको डाउनलोड कर लिया है। चीनी वस्तुओं के बहिष्कार की अपील के बाद लोगों के बीच ये ऐप्स काफी लोकप्रिय हुआ है। 

बेरोजगार हो जाएंगे ये Tik Tok के पॉपुलर स्टार्स, जिनके VIDEOS ने मचाया था धमाल

वोकल फॉर लोकल पर बना ऐप

हालांकि ऐप को लेकर के शुरुआती महीनों में यह आरोप लगा था कि इसका सोर्स कोड एक पाकिस्तानी डेवलपर कंपनी से खरीदा गया है। हालांकि हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz।com से बात करते हुए ऐप के सह-संस्थापक शिवांक अग्रवाल और अनीश खंडेलवाल ने इन बातों को निराधार बताया। दोनों ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर वोकल फॉर लोकल पर वो काम कर रहे हैं। 

Digital Strike / पढ़ें क्यों क्यों और कैसे बैन किए 59 चाइनीज एप : भारत सरकार ने कहा देश की सुरक्षा ...

फिलहाल इस ऐप को लोगों की मांग के अनुरुप डेवलप किया गया है। इसके साथ ही हम स्थानीय कानून का भी पालन कर रहे हैं। प्ले स्टोर पर इस ऐप को फिलहाल 5 में से 4.5 रेटिंग मिली हुई है।
गूगल ने हटाया था प्ले स्टोर से

इस ऐप को लेकर काफी विवाद भी हो रहा था जिसे देखते हुए गूगल प्ले स्टोर ने अपने प्लेटफॉर्म से मित्रों ऐप को हटा दिया था। हालांकि इसके बाद प्राइवेसी में बदलाव करने के बाद गूगल ने प्ले स्टोर पर इसको वापस से डाल दिया था। हालांकि अब एक और देशी ऐप भी लोगों के बीच काफी पॉपुलर होता जा रहा है। 

चीन पर सरकार का बड़ा फैसला, टिकटॉक समेत 59 चीनी एप्स पर लगाया बैन

चिंगारी ने भी बनाया नया कीर्तिमान
लोगों ने चिंगारी ऐप को अपना पसंदीदा ऐप बना लिया है। लोगों में इस ऐप को लेकर उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महज 15 दिनों में इस ऐप ने 1 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड के आंकड़े को पार किया है। 

इस ऐप की खासियत की बात करें तो ये एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां यूजर्स वीडियो डाउनलोड और अपलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही दोस्तों से चैट, कॉन्टेन्ट शेयरिंग और फीड के जरिए ब्राउजिंग भी की जा सकती है। इसे ऐप को भारतीय यूजर्स की जरूरतों और मांग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

स्वदेशी ऐप चिंगारी को छत्तीसगढ़ के आईटी डेवलपर बिस्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने बनाया है। उन्होंने बताया कि इसमें ओडिशा और कर्नाटक के डिवेलपर्स ने भी उनका साथ दिया है। उन्होंने ये दावा किया है कि ये ऐप किसी भी तरह से TikTok से कम नहीं है और सुरक्षा के लिहाज से यह ऐप TikTok के सामने मजबूत नजर आ रही है। इसके अलावा यह ऐप अभी अंग्रेजी के अलावा 9 अन्य भाषाओं (हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलगू)  में उपलब्ध है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER