Coronavirus Vaccine / अमेरिकी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के बाद मॉडर्ना कंपनी ने दी खुशखबरी

AajTak : Aug 27, 2020, 07:32 AM
अमेरिका की मॉडर्ना कंपनी की ओर से तैयार की गई कोरोना वायरस वैक्सीन पर एक अच्छी खबर आई है। कंपनी ने बताया है कि शुरुआती ट्रायल में पता चला है कि ये वैक्सीन बुजुर्ग मरीजों में भी इम्यून रेस्पॉन्स पैदा करती है। मॉडर्ना कंपनी ने बुधवार को बताया कि 56 से 70 साल के 10 लोग और 71 से अधिक उम्र के भी 10 लोगों को ट्रायल में शामिल किया गया था। सभी वॉलेंटियर्स को 28 दिन के अंतर पर 100mg की दो खुराकें दी गईं। 

कंपनी का कहना है कि वॉलेंटियर्स में न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडीज मिलीं। रिसर्चर्स का कहना है कि कोरोना वायरस की इम्यूनिटी के लिए ये एंटीबॉडीज जरूरी हैं। कंपनी ने ये भी कहा कि वॉलेंटियर्स में जो एंटीबॉडीज मिलीं, उनकी मात्रा कोरोना से ठीक हुए मरीजों के मुकाबले अधिक थीं।

मॉडर्ना का कहना है कि वैक्सीन की खुराक लेने वाले लोगों में कोई गंभीर साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिला। कुछ मरीजों ने सिर दर्द और थकान की शिकायत जरूर की, लेकिन ज्यादातर हल्के साइड इफेक्ट दो दिन में ही खत्म हो गए।

बता दें कि अमेरिका में कई कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें मॉडर्ना की वैक्सीन को एक बेहतर कैंडिडेट में गिना जा रहा है। मॉडर्ना फेज-3 ट्रायल भी शुरू कर चुकी है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया भर में कुल 170 वैक्सीन पर काम चल रहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER