वैक्सीन / काला पदार्थ मिलने के बाद जापान में मॉडर्ना वैक्सीन की 10 लाख और डोज़ पर लगी रोक

Zoom News : Aug 31, 2021, 09:13 AM
टोक्यो: जापान में कोरोना वैक्सीनेशन के बीच एक नया संकट पैदा हो गया है. वहां मॉडर्ना वैक्सीन में कुछ 'दूषित पदार्थ' (Japan Moderna Vaccine Contamination) पाए गए हैं, जिसकी वजह से टीकाकरण अभियान को झटका लगा है. करीब 15 दिन पहले मॉडर्ना वैक्सीन में पहली बार कोई 'दूषित पदार्थ' मिलने की बात सामने आई थी, जिसके बाद कई वैक्सीन लॉट को इस्तेमाल में नहीं लाने का फैसला किया गया.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, रविवार को भी ऐसे मामले सामने आए. इससे करीब 10 लाख अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन खुराक का इस्तेमाल रद्द कर दिया गया.

कब सामने आया था पहला केस

जापान में मॉडर्ना वैक्सीन में 'दूषित पदार्थ' मिलने का पहला मामला 16 अगस्त को सामने आया था. इसके बारे में टेकेडा फार्मास्युटिकल (मॉडर्ना का स्थानीय वितरक) से पता चला था. इसके बाद सामने आया कि 39 शीशियों में इस तरह का दूषित पदार्थ मिला है. ये सभी उस लॉट का हिस्सा थीं जिसमें 57 हजार शीशियां (570,000 खुराक) आई थीं.

फिर 26 अगस्त को जापान ने फैसला लिया कि 1.63 मिलियन मॉडर्ना की खुराक जिनको 863 वैक्सीन सेंटर्स भेजा गया है उनका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. ऐसा करने से लॉट नंबर 3004667 (जिसकी वे सारी शीशियां थीं) के साथ-साथ 3004734 और 3004956 का भी इस्तेमाल रोक दिया गया.

लेकिन जापान की दिक्कतें यहीं खत्म नहीं हुई. फिर पता चला कि ओकिनावा के एक वैक्सीन सेंटर में भी शीशियों में गड़बड़ मिली है. ये शीशियां चौथे लॉट (3005293) की थीं.

इसमें शीशी और सुई दोनों में काला-काला सा पदार्थ दिखता था. वहीं दूसरी सुई में गुलाबी पदार्थ भी दिखा था. अब चौथा लॉट भी सस्पेंड हो चुका था. लेकिन इसके बाद टोक्यो के पास ही गुनमा प्रान्त में मॉडर्ना की शीशी में वही काला पदार्थ दिखा. इसके बाद इस लॉट को भी सस्पेंड कर दिया गया. यानी कुल 5 लॉट सस्पेंड करने पड़े. 

मॉडर्ना में मिल रहा 'दूषित पदार्थ' क्या है?

मॉडर्ना वैक्सीन की शीशियों में मिला रहा 'दूषित पदार्थ' क्या है यह फिलहाल साफ नहीं है. लेकिन जापान की मीडिया के अनुसार ये कुछ धात्विक कण हैं. फिलहाल जापान की Takeda कंपनी, मॉडर्ना कंपनी और स्पेन की कॉन्ट्रैक्ट पार्टनर कंपनी ROVI इसकी जांच कर रहे हैं. फिलहाल किसी भी कंपनी ने नहीं बताया है कि वे कण आखिर किस चीज के हैं.

जापान ने कहा - सुरक्षा का मुद्दा नहीं

वैक्सीन में इस तरह कण मिलने, वैक्सीन के लॉट सस्पेंड होने के बाद जापान के लोग डरे हुए हैं. वहीं जापान सरकार का कहना है कि कोई सुरक्षा का खतरा नहीं है. लेकिन ऐसी भी खबर है कि हाल में मॉडर्ना की दूसरी खुराक लगवाने वाले दो लोगों (उम्र 38, 30) की मौत हो गई है. दोनों को बाद में सस्पेंड किए गए 3004734 लॉट से दूसरी खुराक लगाई गई थी. जापान में 500,000 ऐसे लोग हैं तीन सस्पेंड हुए लॉट में से पहले ही वैक्सीन लग चुकी थी, जिससे चिंता बढ़ती है. हालांकि, सीधे तौर पर यह नहीं कहा गया है कि मौत वैक्सीन की वजह से हुई. दोनों को वैक्सीन लेने वाले दिन बुखार आया और फिर दो दिनों में उनकी मौत हो गई.

बता दें कि जापान में अगस्त तक 8, 991 ऐसे लोगों की मौत हुई है जिन्होंने फाइजर/बायोनटेक का टीका लगवाया था. वहीं 11 ऐसे लोगों की मौत हुई है जिन्होंने मॉडर्ना की वैक्सीन लगवाई थी. हालांकि, मौत की वजह वैक्सीन थी यह अबतक साफ नहीं है. 

क्या दूसरे देशों में भी सामने आई ऐसी दिक्कत?

यूएस के अलावा जिस कंपनी की शीशियों में मॉडर्ना वैक्सीन को निर्यात किया जा रहा है उसका नाम ROVI है. ROVI की तरफ से बयान आया है कि पिछले हफ्ते जिस मॉडर्ना वैक्सीन के बैच पर सवाल उठे वह सिर्फ जापान को ही भेजा गया था. इसलिए बाकी देशों में अबतक किसी तरह की दिक्कत की जानकारी नहीं है. साउथ कोरिया में भी मॉडर्ना का टीका लगाया जा रहा है लेकिन वहां ऐसी कोई दिक्कत नहीं है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER