मौसम / मॉनसून के दिल्ली पहुंचने में अब हो सकती है 7-10 दिन की देरी: आईएमडी

Zoom News : Jun 16, 2021, 02:59 PM
नई दिल्ली: देश के पूर्वी हिस्से में लगातार बारिश जारी है और मॉनसून आगे बढ़ते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक आ गया है। इसके बाद अगले एक से दो दिन में ही दिल्ली पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही थी, जिसके लिए 15 जून का अनुमान लगाया गया था। लेकिन अब तक दिल्ली में मॉनसून ने दस्तक नहीं दी है। यही नहीं मौसम विभाग ने अब अपने अनुमान में तब्दीली करते हुए दिल्ली में मॉनसून के 7 से 10 दिन तक की देरी से आने की बात कही है। इसका अर्थ यह हुआ कि इस सप्ताह भी दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों को झुलसती गर्मी और उमस झेलनी पड़ेगी।

मौसम विभाग के रीजनल फोरकास्ट सेंटर के हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'हम अब मॉनसून के आने में 7 से 10 दिन की देरी का अनुमान लगा रहे हैं। फिलहाल पश्चिम यूपी में मॉनसून की कोई एक्टिविटी नहीं दिख रही है। यह क्षेत्र हवा के कम दबाव वाला है। इसके चलते पूर्व से आने वाली हवा प्रभावित हो रही है। फिलहाल मॉनसून की हवाएं ईस्ट यूपी तक ही पहुंच रही हैं। हम अगले 7 से 10 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में किसी तरह की प्रोग्रेस नहीं देख रहे हैं। हालांकि आंधी जैसी स्थिति कई बार देखने को मिल सकती है, लेकिन नमी कम ही रहेगी।'

बीते सप्ताह मॉनसून की तेज गति को देखते हुए मौसम विभाग ने 12 से 15 जून के बीच दिल्ली में बारिश का अनुमान जताया था। इससे गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन राजधानी और उसके आसपास के इलाके में बदरा रूठे ही रहे। दिल्ली में मॉनसून आमतौर पर 27 जून तक पहुंचता है। ऐसे में अब एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर के लिए बारिश का इंतजार बढ़ गया है। बता दें कि बीते कई दिनों से दिल्ली में गर्मी और उमस बनी हुई है। कई बार छिटपुट बारिश और आंधी भले ही आई है, लेकिन अब तक कोई लंबा सेशन देखने को नहीं मिला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER