देश / 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र

Zoom News : Jul 03, 2021, 07:09 AM
नई दिल्ली: संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा. लोकसभा सचिवालय ने इसकी जानकारी दी है. इससे पहले आज कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने ट्विटर पर बताया था कि राज्यसभा का अगला यानी मॉनसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्त के बीच होगा. हालांकि उन्होंने सदन की कार्यवाही के समय के बारे में जानकारी नहीं दी. कोरोना वायरस महामारी के बाद संसद के दोनों सत्रों की कार्यवाही की समय सीमा घटाई गई थी. शक्ति सिंह गोहिल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं.

इससे पहले 29 जून समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होने और 13 अगस्त को समाप्त होने की संभावना है. सूत्रों ने बताया कि करीब एक महीने तक चलने वाले मॉनसून सत्र के दौरान 20 बैठकें होने की संभावना है. आमतौर पर संसद का मानसून सत्र जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होता है और स्वतंत्रता दिवस से पहले समाप्त होता है.

सूत्रों ने बताया था कि संसदीय मामलों संबंधी मंत्रिमंडल समिति ने इस सत्र की अवधि को लेकर सिफारिश की है. उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान संसद परिसर में कोविड से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसी उम्मीद की जाती है कि सत्र के दौरान परिसर में प्रवेश करने वाले तब कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले चुके होंगे.

पिछले महीने संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा था कि कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच सरकार इस बात को लेकर आशान्वित है कि संसद का मॉनसून सत्र जुलाई में अपने सामान्य कार्यक्रम के अनुसार शुरू होगा.

जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, तब से संसद के तीन सत्रों की अवधि घटाई गई है और पिछले साल सरकार ने पूरा शीतकालीन सत्र रद्द कर दिया था. पिछले साल मॉनसून सत्र सितंबर में शुरू हुआ था, जो आमतौर पर जुलाई में शुरू होता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER