FIFA 2022 France vs Morocco / दूसरा सेमीफइनल आज रात, मोरक्को और फ्रांस में मुकाबला

Zoom News : Dec 14, 2022, 09:23 PM
FIFA 2022 France vs Morocco : कतर में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल मुक़ाबला गत चैम्पियन फ्रांस और मोरक्को के बीच खेला जाएगा। मोरक्को ने इस वर्ल्ड कप में अबतक सिर्फ एक ही गोल गंवाया है। पिछले चार वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली सभी टीमों में यह सबसे बेहतर रेकॉर्ड है। फ्रांस और मोरक्को की पिछली टक्कर 15 साल पहले हुई थी। जहां मोरक्को ने फ्रांस को 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया था।


फ्रांस की फीफा रैंकिंग्स 4 है तो मोरक्को 22वें नंबर की टीम है। दोनों टीम के बीच अबतक 11 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें फ्रांस का ही पलड़ा भारी रहा है। फ्रांस ने 7 मैच जीते हैं तो मोरक्को के खाते में सिर्फ एक ही जीत है। तीन मुकाबला बराबरी पर छूटा है।


फ्रांस के पास किलियान एम्बापे जैसा स्टार स्ट्राइकर है, जो लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे सितारों के दौर में अपनी चमक बिखेरने में कामयाब रहा है। इस वर्ल्ड कप में अब तक सर्वाधिक पांच गोल करके वह 'गोल्डन बूट' की दौड़ में सबसे आगे हैं। फीफा वर्ल्ड कप के अपने पिछले छह मुकाबलों में से पांच में फ्रांस ने कम से कम दो गोल जरूर दागे हैं। मोरक्को को आगे बढ़ने के लिए एम्बापे पर अंकुश लगाना होगा।


फ्रांस का सफर -

फ्रांस की इस टूर्नामेंट में शुरुआत जोरदार रही। उन्होंने पहले मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हरा बता दिया कि वे इस खिताब को आसानी से जाने देने वाले नहीं हैं। दूसरे मुक़ाबले में उन्होंने डेनमार्क को 2-1 से हराया और राउंड ऑफ 16 में जगह बना ली। आखिरी मुक़ाबला महज एक औपचारिकता था ऐसे में फ्रांस ने ट्यूनीशिया के खिलाफ कमजोर टीम उतारी। लेकिन यह उन्हें भारी पड़ा और ट्यूनीशिया ने यह मैच 1-0 से जीतकर इतिहास रच दिया। राउंड ऑफ 16 में फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हराकर अंतिम-आठ में जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया।


मोरक्को का सफर -

मोरक्को ने इस वर्ल्ड कप में अपनी काबिलियत से बढ़कर प्रदर्शन किया है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले कोई भी यह नहीं कह सकता था कि यह टीम सेमीफाइनल तक पहुंचेगी। क्रोएशिया और बेल्जियम जैसे दिग्गज देशों के बीच इस टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई और फिर क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया। मोरक्को का पहला मैच क्रोएशिया से गोलरहित ड्रा रहा। वहीं दिग्गज बेल्जियम को उन्होंने 2-0 से हराया। इसके बाद तीसरे मैच में कनाडा को 2-1 से हरा प्री - क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। वहीं क्वार्टर प्री -क्वार्टर फाइनल में उन्होंने स्पेन को 3-0 से और क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल को 1-0 से हरा इतिहास रच दिया। मोरक्को सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकन टीम है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER