दिल्ली / वीडियो कॉल रिकॉर्ड करके पोर्न वीडियो के साथ कर देते मॉर्फ़, फिर बनाते अश्लील वीडियो, ब्लैकमेल...

Zoom News : Jan 07, 2021, 07:21 AM
दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने मेवात इलाके से मॉर्फ वीडियो के नाम पर ब्लैकमेल कर धोखाधड़ी करने वाले 6 शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए बदमाश लोगों को वीडियो कॉल करते थे, वे पूरी कॉल रिकॉर्ड करते थे और फोन में अश्लील वीडियो चलाते थे, बाद में वे शातिर बदमाश वीडियो को मॉर्फ कर लेते थे।

वीडियो देखने पर ऐसा लगता है कि सामने वाला व्यक्ति अश्लील हरकत कर रहा है। इस वीडियो को दिखाते हुए, वह कहता था कि या तो उसे पैसे दे दो वरना वह इस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर देगा। पुलिस ने आरोपियों के पास से 17 मोबाइल फोन बरामद किए हैं और इनमें से 40 वीडियो भी बरामद किए हैं।

कुछ दिनों पहले दिल्ली के एक साइबर सेल में एक व्यक्ति ने शिकायत की थी कि कुछ लोग उसे ब्लैकमेल कर रहे हैं। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि वे कह रहे हैं कि उनके पास एक वीडियो कॉल है जिसमें मैं अश्लील हरकतें कर रहा हूं, लेकिन मैंने ऐसा कोई फोन नहीं किया, जब पुलिस ने उस फोन नंबर के जरिए आरोपियों की तलाश शुरू की, तो पता चला कि आरोपी संख्या किसी अन्य राज्य का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन यह संख्या भरतपुर के क्षेत्र में सक्रिय है।

जांच और पीड़िता से बात करने के दौरान, पुलिस को पता चला कि आरोपी नकली फेसबुक प्रोफाइल। वे बहुत ही आकर्षक तस्वीरें डालते हैं, जिसके बाद वे कई लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। जो लोग उनके अनुरोध को स्वीकार करते हैं, वे उनके बीच अपना लक्ष्य निर्धारित करते हैं।

इसके बाद, शुरू में वे चैट कर रहे हैं, लेकिन कुछ दिनों के बाद वे एक वीडियो कॉल करते हैं, जब वीडियो कॉल चल रहा था, तो वे एक मोबाइल में पोर्न वीडियो चलाएंगे, बाद में वे वीडियो को इस तरह से संपादित करते हैं जैसे कि कोई है जो फोन पर बातचीत अश्लील हरकतें कर रही है।

पुलिस ने तकनीकी निगरानी के आधार पर भरतपुर क्षेत्र से 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के नाम रईस, वाहिद, अकरम, मुफीद, अनस और वारिस हैं। पुलिस ने उनके पास से 17 मोबाइल फोन बरामद किए हैं और उनके 10 बैंक खातों की जानकारी भी पुलिस को मिली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER