Game / 2023 में भारत में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले ऑनलाइन गेम्स

Zoom News : Apr 28, 2023, 07:17 PM

भारत में ऑनलाइन गेमिंग बाजार तेजी से विस्तार कर रहा है, और कई खेल वहां बेतहाशा लोकप्रिय हो गए हैं। लोकप्रिय भारतीय ई-गेम्स का स्मार्टफोन और टैबलेट से लेकर व्यक्तिगत पीसी तक किसी भी डिवाइस पर आनंद लिया जा सकता है।

इनमें से कई खेलों का मल्टीप्लेयर मोड उपयोगकर्ताओं को एक साथ जुड़ने और काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आने वाले वर्षों में भारतीय बाजार के अनुरूप और अधिक खेलों का उत्पादन होने की संभावना है, जो भारत के गेमिंग उद्योग के विस्तार में योगदान देगा।

ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म की सुविधा और कम कीमत ने उन्हें भारत में काफी लोकप्रिय बना दिया है। हाल के वर्षों में इंटरनेट की अत्यधिक उपलब्धता और पहुंच के कारण, भारतीयों ने ऑनलाइन रोमांचक वीडियो गेम खेलना पसंद किया है।Aviator casino game, उदाहरण के लिए!

आजकल, लगभग हर परिवार के पास कई उपकरण हैं जो ऑनलाइन गेमिंग सहित इंटरनेट और इसकी कई सेवाओं तक तुरंत पहुंच प्रदान करते हैं। ये माध्यम सभी उम्र के दर्शकों के लिए मनोरंजन के भरपूर विकल्प पेश करते हैं। वे ऑनलाइन गेम खेलने के साझा अनुभव के माध्यम से प्रियजनों के संपर्क में रहने के लिए भी शानदार हैं। फंतासी खेलों के उदय और वास्तविक धन पुरस्कारों के वादे ने भी भारत में ई-गेमिंग की सफलता में योगदान दिया है।


प्रसिद्ध वीडियो गेम ऑनलाइन खेलने योग्य

बाजार में आने वाले प्रत्येक नए गेम के साथ, ऑनलाइन गेमिंग की लोकप्रियता आसमान छूती है। असंख्य संभावनाओं के बीच उपयोगकर्ताओं को सबसे आकर्षक और अच्छी तरह से पसंद किए जाने वाले खेलों में शून्य करने में मदद की आवश्यकता हो सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक खेल वीडियो गेम हैं जिन्हें एक नेटवर्क के माध्यम से एक्सेस और खेला जा सकता है, अक्सर वर्ल्ड वाइड वेब। अधिक जटिल ग्राफिक्स के लिए एक हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, लेकिन सरल पाठ-आधारित गेम भी उपलब्ध हैं।

ऑनलाइन खेले जाने वाले वीडियो गेम को व्यक्तिगत कंप्यूटर, नोटबुक, टैबलेट और मोबाइल फोन सहित किसी भी संख्या में गैजेट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। वे रणनीति से लेकर कार्रवाई, पहेलियाँ, खेल, रोल-प्लेइंग और उससे आगे के खेल प्रकारों का विस्तृत चयन प्रदान करते हैं।

यदि आप खुद को भारत के कई उत्साही गेमर्स में गिनते हैं, तो आप देश के सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन गेम्स की इस सूची को छोड़ना नहीं चाहेंगे।


पबजी मोबाइल

ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम पबजी ने भारत में लोकप्रियता में विस्फोट किया है। खेल में एक साथ सौ लोग प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, प्रत्येक एक उष्णकटिबंधीय द्वीप पर खड़े अंतिम व्यक्ति (या टीम) बनने की कोशिश कर रहा है। भारत में युवा वयस्कों और किशोरों ने इसकी चुनौती और उत्साह के कारण इस खेल को बड़ी संख्या में लिया है।

हालाँकि, खेल की व्यसनी प्रकृति और बच्चों पर संभावित प्रभाव ने भारत में आलोचना को जन्म दिया है। व्यक्तिगत जानकारी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर चिंता के कारण भारत सरकार ने 2020 में PUBG और अन्य चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि, सरकार की चिंताओं के अनुरूप संशोधित किए जाने के बाद, गेम का एक अद्यतन संस्करण, PUBG मोबाइल इंडिया को हाल ही में देश में जारी किया गया था।


गरेना फ्री फायर

ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम फ्री फायर भारत में बेहद लोकप्रिय हो गया है। गेम के आकर्षक गेमप्ले, सुंदर दृश्यों और सरल नियंत्रणों ने इसे सभी उम्र के गेमर्स के बीच पसंदीदा बना दिया है। खिलाड़ी चार सदस्यों तक के दल बना सकते हैं और एक डिजिटल द्वीप पर यह देखने के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं कि कौन पहले फिनिश लाइन पर पहुंच सकता है।

भारत में मोबाइल गेमर्स के लिए, फ्री फायर की कम सिस्टम आवश्यकताएं और तरल गेमप्ले, यहां तक ​​कि सस्ती डिवाइसों पर भी, इसे एक शीर्ष पसंद बना दिया है। ई-स्पोर्ट के रूप में गेम की सफलता ने भारत और अन्य जगहों पर इवेंट्स और चैंपियनशिप का निर्माण किया है। कुल मिलाकर, फ्री फायर भारतीय खिलाड़ियों के बीच पसंदीदा रहा है क्योंकि यह एक रोमांचक शगल प्रदान करता है जिसका पूरा परिवार आनंद ले सकता है।


कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल

भारतीय गेमर्स ने फर्स्ट-पर्सन शूटर गेम कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल के लिए बहुत प्यार दिखाया है। मल्टीप्लेयर बैटल और बैटल रॉयल मोड सहित कई गेम मोड बिना किसी अतिरिक्त कीमत के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। खिलाड़ी खेल के उच्च-गुणवत्ता वाले दृश्यों और सरल नियंत्रणों के कारण कार्रवाई में खुद को खो सकते हैं।

कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मोबाइल भारतीय गेमर्स के बीच व्यापक रूप से लोकप्रिय रहा है, जो अक्सर अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन टूर्नामेंट और लीग में प्रतिस्पर्धा करते हैं। गेम की लोकप्रियता इसके आकर्षक यांत्रिकी, लगातार अपडेट और विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्धता से उपजी है। भारत में मोबाइल गेमर्स के लिए, कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल एक पसंदीदा गेम है, जो एक रोमांचक और इमर्सिव अनुभव प्रदान करता है जो खिलाड़ियों को और अधिक के लिए वापस लाता रहता है।


लूडो किंग

भारत में प्रसिद्ध मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लूडो किंग की मदद से अपने स्मार्टफोन पर कालातीत बोर्ड गेम लूडो खेलें। 2016 में इसकी शुरुआत के बाद से, गैमेटियन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित लूडो किंग। खेल ऑनलाइन और स्थानीय मल्टीप्लेयर का समर्थन करता है, जिससे उपयोगकर्ता एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं या दोस्तों और परिवार के साथ खेल सकते हैं। खेल की पहुंच, परिचितता और सामाजिक प्रकृति के कारण सभी उम्र के लोग भारत में लूडो किंग खेलना पसंद करते हैं।


तीन पत्ती

पोकर के समान तीन पत्ती भारत में बेतहाशा लोकप्रिय है। आमतौर पर तीन से छह लोगों और 52 कार्डों के एक नियमित डेक के साथ खेला जाता है, इसे "फ्लैश" और "फ्लश" नामों से भी जाना जाता है।

पॉट जीतने के लिए, आपके पास सर्वश्रेष्ठ तीन-कार्ड हैंड होना चाहिए। तीन पत्ती भारत में एक लोकप्रिय शौक बन गया है, खासकर शादियों और समारोहों जैसे बड़े समारोहों में। यह गेम कई वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स के माध्यम से डिजिटल रूप में भी उपलब्ध है। खेल को सीखने में आसानी, खेल की तीव्र गति, और दूसरों के साथ खेलते समय जो मज़ा हो सकता है, वे सभी खेल की व्यापक अपील में योगदान करते हैं।


ताश का रमी

रम्मी एक प्राचीन ताश का खेल है जिसका भारतीयों ने पीढ़ियों से आनंद लिया है। यह रणनीति और कौशल का कार्ड गेम है जिसमें दो से छह खिलाड़ी कहीं भी शामिल हो सकते हैं। खेल का उद्देश्य विजेता कार्ड संयोजन (सेट और अनुक्रम) बनाना और उन्हें अन्य खिलाड़ियों को दिखाना है।

रम्मी एक लोकप्रिय कार्ड गेम है जो पार्टियों, समारोहों और अब इंटरनेट पर भी खेला जाता है, जहां कई एप्लिकेशन और वेबसाइट गेम के डिजिटल कार्यान्वयन प्रदान करते हैं। खेल की प्रतिस्पर्धी प्रकृति, दूसरों के साथ खेलने का मज़ा, और ऑनलाइन वेरिएंट में नकद कमाने का मौका, ये सभी भारत में रम्मी की जबरदस्त अपील में योगदान करते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER