Online Gambling / भारतीय गेम्बलिंग साइट एवं खेलने हेतु सुरक्षा नियम

Zoom News : Jul 19, 2022, 04:41 PM

वर्तमान में आम व्यक्ति में संतुष्टि एवं आनन्द से जीवन व्यतीत करने की लालसा बढी है। इस कारण संसार के समाज में गेम्बलिंग के प्रति रूझान बढा है। इलेक्ट्रोनिक क्रान्ति एवं विभिन्न इलेक्ट्रोनिक गैजटों के अविष्कार ने गेम्बलिंग की पहुंच आम व्यक्ति तक सुलभ कर दी है। पूर्व में व्यक्ति को गेम्बलिंग के लिए बडे शहरों में स्थापित होटल, क्लब, या कैसीनों में जाना पडता था एवं छोटे एवं दूरदराज क्षेत्र के लोग तो इस बारे में सोच ही नहीं सकते थे परन्तु अब व्यक्ति खेलने का आनन्द घर बैठकर, खाली समय होने पर आफिस में, पार्क में, सडक पर, होटल में कहीं भी ले सकता है। 

इसके लिए विभिन्न भारतीय एवं अन्तरराष्टीय गेम्बलिंग साइट्स उपलब्ध है जिन पर व्यक्ति अपनी रूचि के अनुसार खेल सकता है। इन बेस्ट गेम्बलिंग साइट्स के अगिनत खेल उपलब्ध है जिन्हें व्यक्ति अपनी पंसद के अनुसार चुन सकता है। भारतीय साइट्स, अन्तरराष्टीª साइट्स की तुलना में अधिक सुरक्षित एवं विश्वसनीय हैं।

आपको सबसे सुरक्षित गेम्बलिंग साइटों का चयन क्यों करना चाहिए?

इन साइट्स के चयन में पूर्ण सजगता एवं सावधानी की आवश्यकता है। ऑनलाइन ठगी एवं धोखाधडी में भी प्रगति हुई है। जरा सी चूक या असावधानी से व्यक्ति ठगी का शिकार हो सकता है ।

साइट की विश्वसनीयता

गेम्बलिंग साइट्स पर उसकी वैधानिक वैद्यता, उसके सिक्योरिटी सर्टीफिकेट एवं अन्य व्यक्ति के रिब्यूज का अध्ययन कर जानकारी प्राप्त कर लें जिससे साइट के बारे में आम राय का जानकारी हो जाती है एवं धोखाधडी से बचा जा सकता है। सबसे सुरक्षित जुआ साइटों की समीक्षा की जाती है तथा उन्ही वेबसाइट्स का चयन करें. ghotala.com पर और जानकारी पाएं ।

फ्री या पेड साइट

गेम्बलिंग साइट दो तरह की होती है । कुछ साइट फीस बसूलती है जबकि कुछ साइट पूर्ण रूप से निशुल्क होती है। यह भी देख लें किसी साइट पर हिडिन चार्जेज तो नहीं है।

हेल्प मीनू वाली साइट

कुछ साइट पर हेल्प मीनू भी होता है जो कि ठीक प्रकार से खेल खेलने हेतु टिप्स देती है। इससे आप खेलने में सहज महसूस करते हैं बल्कि आपके आनन्द को भी बढाती है।

अवांछित साइट को ब्लाक करना

यदि आप किसी गेम्बलिंग साइट को पसन्द नहीं करते हैं या उस पर धोखाधडी की सम्भावना है तो  आपे ऐसी साइट्स को ब्लाक भी कर सकते हैं। आप ब्लाकर एप डाउनलोड कर सकते हो। उदाहरण के लिए बेट ब्लाकर, गेम बैन आदि। इस प्रकार के अनेकों एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

गेम्बलिंग करने से पूर्व निम्नलिखित सुरक्षा बिन्दुओं पर ध्यान देना चाहिए

गेम्बलिंग शुरू करने से पहले आप खेल को ठीक प्रकार से समझ लें उसके उपरांत ही खेलना प्रारम्भ करें  जल्दबाजी करें। केवल अंदाज या बिना किसी  तर्क के  खेल खेलें। यदि आप भाग्य के सहारे कोई खेल खेलते हैं तो इससे  आप आनंद नहीं उठा पायेंगे एवं गेम्बलिंग में हारने की सम्भावना अधिक रहती है।

  • खेलने में आप कुछ राशि जीत भी सकते हैं परन्तु इसे व्यवसाय या पेशे के रूप में अपनायें एवं धन कमाने का साधन नहीं मानें अर्पितु यह आनन्द, सुख एवं संतुष्टि के लिए खेला जाता है । अतः गेम्बलिंग को अपनी अव्यवसाय या धन अर्जन के लिए नहीं चुना जाये।

  • खेलने के लिए अपनी एक निश्चित राशि जो कि आप आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं अलग से निकाल कर गेम्बलिंग शुरू करें। गेम्बलिंग आप अपने एन्टरटेनमेंट बजट तक ही सीमित रखें। आप अपनी सीमा से अधिक राशि यदि गेम्बलिंग पर खर्च कर देते हैं तो आपका बजट बिगड सकता है एवं मूलभूत आवश्यकतायें प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकती हैं।

  • खेलने के लिए आप निश्चित समय सीमा में निर्धारित कर लें। कहीं ऐसा हो कि आपको खेलने की लत लग जायें आपके जीवन के आवश्यक कार्य इसे प्रभावित हों। हमेशा गेम्बलिंग करने वाले व्यक्ति की समाज में प्रतिष्ठा भी घट जाती है अतः सांमजस्य बनाये रखें।

  • खेलने के बीच बीच में उठकर आप चहल कदमी कर सकते हैं एवं चाय, स्नैक्स, ठण्डे पेय का सेवन करते रहने से गेम्बलिंग में अधिक आनन्द का अनुभव करेंगे।

  • गेम्बलिंग साइट्स में आप कुछ राशि जीत भी सकते हैं, परन्तु जीतने की स्थिति में आप अधिक और अधिक राशि जीतने के लालसा से खेलें। इसके विपरीत आप कुछ हार भी सकते हैं इस दशा में आप हारी हुई राशि को पूर्व अर्जित करने या जीतने का प्रयास करें।

  • यदि आप सामान्य नहीं है यथा आप दुखी एवं असहज हैं तो ऐसी स्थिति में गेम्बलिंग से बचें। ऐसी स्थिति में आपका नुकसान हो सकता है। यदि आप तनाव में है या इमोशनली सामान्य नहीं है तो आपके निर्णय लेने की क्षमता पर असर पडता है।

  • गेम्बलिंग के समय आप अपने डेबिट यां क्रेडिट कार्ड साथ रखें हो सकता है कि हार की स्थिति में आप इनका प्रयोग कर आप जीवनयापन के लिए रखे हुए धन को भी खेलने में हार जाये एवं  बडी परेशानी में फंस जाये

  • खेलने लम्बे समय तक नहीं करें बीच बीच में ब्रेक लेते रहें इससे आप सहज रहेंगे बिना ब्रेक के लम्बे समय पर गेम्बलिंग करने से आप तनाव में सकते हैं।

  • खेलने करते समय आप शराब एवं नशे का सेवन करें इससे आपके समझने एवं निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होती है। 

  • यदि  आप गेम्बलिंग में खुशी एवं संतुष्टि का अनुभव नही कर  रहे हैं तो ऐसी स्थिति में तुरन्त बन्द कर दें।

  • कुछ व्यक्ति अपने पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं तो आप ऐसी साइट का चयन करें जिसमें समय, धन की सीमा निर्धारित की जा सके। गेम्बलिंग साइट्स पहले से निर्धारित सीमा पूरी हो जाने की दशा में आपको सचेत करती है एवं आगे खेलने की अनुमति नही देती।

  • आप अपने विवके से खेलें किसी अन्य व्यक्ति की राय या सलाह से बचें। किसी अन्य व्यक्ति के हस्तक्षेप करने की दशा में आप कनफ्यूज हो सकते हो।

हमें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि यदि आप उपरोक्त दिये गये सुझावों को अमल में लाते है तो आपके गेम्बलिंग के आनन्द में वृद्धि करेंगे एवं आपको पूर्ण संतुष्टि प्राप्त होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER