ऑनलाइन सट्टेबाजी / भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी की कानूनी स्थिति

Zoom News : Dec 18, 2020, 12:47 PM

New Delhi | सट्टेबाजी या जुए को भारत में गैरकानूनी और अनैतिक माना जाता है लेकिन मज़े की बात यह है कि ऐसा कोई विशेष या विशिष्ट कानून नहीं है जो ऐसा कहता हो। इस गुत्थी को सुलझाना कठिन काम है और इसका फायदा उठाया है ऑनलाइन गैंबलिंग और बेटिंग साइट्स ने भारतीय मार्केट में खुद का दबदबा बनाने के लिए।


बेटिंग और गैंबलिंग को प्रतिबंधित करने वाला पहला कानून 1867 से सार्वजनिक जुआ अधिनियम (The Public Gambling Act from 1867) था, जिसमें कहा गया था कि जुआ किसी भी स्थान पर अवैध है। परंतु उसके बाद जुए कानूनों को उस तिथि के बाद से कभी भी अपडेट नहीं किया गया है, और कानून यह परिभाषित नहीं करता है कि जुआ क्या है। इससे हम ये कह सकते हैं की ऑनलाइन गैंबलिंग भारत में अवैध नहीं है।


परंतु कहते हैं ना, कि हर मार्ग में एक अपवाद(exceptions) मार्ग छुपा होता ही है। भारत में भी कुछ यही परिस्थिति है। भारत के शीर्ष खेल घुड़दौड़ को जुआ अधिनियम से मुक्त कर दिया गया था, क्योंकि घुड़दौड़ पर दांव लगाना एक कौशल-आधारित गतिविधि के रूप में माना जाता था। घुड़दौड़(horse racing) पर सट्टेबाजी को विनियमित किया गया है, जिसकी वजह से जुआरी विभिन्न प्रकार और बेहतर बाधाओं की तलाश में ऑनलाइन बेट्टिंग वेबसाइटों(online betting websites) पर जाना पसंद करते हैं। 


लेकिन फिर, कुछ राज्यों में लॉटरी कानूनी है, हालांकि यह विशुद्ध रूप से मौका का खेल है। जैसा कि जुए से संबंधित कानून राज्य-स्तरीय कृत्यों पर आधारित है, कुछ राज्यों में अलग-अलग दृष्टिकोण हैं कि क्या कुछ कानूनी माना जाता है या नहीं। उदाहरण के लिए, गोवा में जुआ कानूनी है, जहां कैसिनो लक्जरी होटलों(casino luxury hotels) काम करते हैं। साथ ही, सिक्किम(Sikkim) राज्य में 2009 से जुआ कानूनी है।


अब घूम फिर कर सवाल वापस वहीं आ गया है, क्या ऑनलाइन बेटिंग भारत में कानूनी है? 

यह कहना सुरक्षित होगा कि भारत में गैंबलिंग कानूनों(gambling laws) की स्थिति मुख्य रूप से व्यक्तिगत राज्यों(individual states) पर निर्भर है और वे इसे कैसे देखते हैं। 


यह बहुत कम संभावना है कि कोई भी भारत के भीतर एक ऑनलाइन कैसीनो खोलने की कोशिश करेगा क्योंकि कानून वर्षों में अपडेट नहीं किया गया है और हर राज्य को इसे अपने तरीके से व्याख्या करने का अधिकार है। अब यदि हम ऑनलाइन रमी (online rummy) की बात करें, तो वो तो काफी प्रचलित है और कनूनी रूप से सुरक्षित भी। 


जुआ संचालक(gambling operators) भारत में स्थित नहीं हैं जिसकी वजह से वे स्थानीय कानून और अधिकार क्षेत्र से बाहर काम करते हैं। इस प्रकार उन्हें भारत में कानूनी जिम्मेदारियों का सामना नहीं करना पड़ता है। कई कैसिनो की समीक्षा साइटें जैसे कि MyBetting सट्टेबाजी(online sports betting) की सूची देती है जो ग्राहकों को भारतीय रुपए में खेलने के लिए स्वीकार करती है, भले ही कैसीनो खुद भारत में स्थित न हो।


इन सब चीजों को समझते हुए, सिर्फ एक विचार हमारे दिमाग पर हमला करता है- क्या भारत के लिए भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी के दृश्य को विनियमित करने का समय नहीं आ गया है?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER