West Bengal / मदर टेरेसा की चैरिटी ने बैंक खाते फ्रीज होने से किया इनकार, BJP बोली- बिना शर्त माफी मांगें ममता बनर्जी

Zoom News : Dec 27, 2021, 09:48 PM
West Bengal | मिशनरीज ऑफ चैरिटी ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उसके किसी भी बैंक खाते को फ्रीज करने का आदेश नहीं दिया है। मिशनरीज ऑफ चैरिटी की ओर से ये बयान ऐसे समय में आा है जब सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि केंद्रीय  के बाद गृह मंत्रालय ने मदर टेरेसा की मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं। 

इसको लेकर मदर टेरेसा द्वारा स्थापित चैरिटी ने एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि उसका विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (FCRA) पंजीकरण "न तो निलंबित किया गया है और न ही रद्द किया गया है।" चैरिटी ने बयान में कहा, “हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि मिशनरीज ऑफ चैरिटी का एफसीआरए पंजीकरण न तो निलंबित किया गया है और न ही रद्द किया गया है। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने हमारे किसी भी बैंक खाते पर रोक लगाने का आदेश नहीं दिया है।"

स्पष्टीकरण केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक बयान के बाद आया जिसमें उसने कहा कि एफसीआरए पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए आवेदन को एफसीआरए 2010 और विदेशी योगदान विनियमन नियम 2011 के तहत पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करने के लिए 25 दिसंबर को अस्वीकार कर दिया गया था। गृह मंत्रालय बयान के अनुसार, ‘‘मिशनरीज ऑफ चैरिटी से नवीनीकरण आवेदन को खारिज करने के फैसले की समीक्षा के लिए कोई अनुरोध नहीं मिला है।'' 

खुद किया था खातों को फ्रीज करने का अनुरोध 

FCRAके तहत मिशनरीज ऑफ चैरिटी का पंजीकरण 31 अक्टूबर, 2021 तक वैध था। गृह मंत्रालय ने कहा कि वैधता को 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ाया गया था। मंत्रालय ने कहा, "केंद्रीय गृह मंत्रालय ने MoC के किसी भी खाते को फ्रीज नहीं किया। भारतीय स्टेट बैंक ने सूचित किया है कि MoC ने स्वयं SBI को अपने खातों को फ्रीज करने का अनुरोध भेजा था।” 

ममता बनर्जी ने किया था दावा 

इससे पहले, ममता बनर्जी ने दावा किया कि केंद्र द्वारा मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया था। ट्विटर पर दुख व्यक्त करते हुए तृणमूल नेता ने कहा कि केंद्र के कथित आदेश के बाद कोलकाता स्थित चैरिटी समूह के 22,000 मरीजों और कर्मचारियों को बिना भोजन और दवाओं के छोड़ दिया गया। उन्होंने कहा, "भले कानून सर्वोपरि है, लेकिन मानवीय प्रयासों से समझौता नहीं किया जाना चाहिए।"

भाजपा ने कहा- माफी मांगे सीएम ममता

इस पूरे मामले पर भाजपा ने बंगाल सीएम ममता बनर्जी से माफी मांगने को कहा है। राज्य में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा, "हमारी सीएम ने अनैतिक रूप से सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया। मेरी मांग बिल्कुल स्पष्ट है, उनको देश से बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। ममता बनर्जी की मंशा पूरी तरह से मनगढ़ंत और दुर्भावनापूर्ण है।" 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER