गुजरात / रहस्यमयी मोनोलिथ अब अहमदाबाद पार्क में दिखा, कैसे आया कोई नही जानता

Zoom News : Dec 31, 2020, 04:34 PM
GUJ: दुनिया के 30 अलग-अलग शहरों में दिखाई देने के बाद, अब भारत में मोनोलिथ भी आ गई है। यह संरचना अहमदाबाद के थलतेज क्षेत्र में स्थित सिम्फनी पार्क में स्थापित है। इसे मिस्ट्री मोनोलिथ के नाम से भी जाना जाता है। मोनोलिथ एक इस्पात संरचना है। इसकी ऊंचाई 6 फीट से अधिक है। हालांकि, इसे जमीन में दफनाने के कोई संकेत नहीं हैं। दिलचस्प बात यह है कि यहां काम करने वाले माली को इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है। 

माली आसाराम का कहना है कि वह एक साल से यहां काम कर रहे हैं। आसाराम का कहना है कि जब वह शाम को यहां से अपने घर गया तो पार्क में यह ढांचा नहीं था। जब मैं सुबह ड्यूटी पर वापस आया, तो यह इस्पात संरचना यहां दिखाई गई। फिर उसने बाग के मैनेजर को सूचना दी। अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि यह मोनोलिथ कहाँ से आया था।

कुछ संख्याएं त्रिकोण स्टील संरचना के ऊपर भी लिखी गई हैं। पार्क में आने वाले लोग इसे बड़ी उत्सुकता से देख रहे हैं। इसके साथ फोटो भी लिए जाते हैं। इस स्टील मोनोलिथ के ऊपर एक प्रतीक भी बनाया गया है। कई लोग इसे मोनोलिथ के बारे में मिस्ट्री स्टोन के रूप में भी जानते हैं।

अब तक यह दुनिया के लगभग 30 देशों में देखा गया है। यह पहली बार अमेरिका के उटाह में दिखाई दिया। इसके बाद यह रोमानिया, फ्रांस, पोलैंड, यूके और कोलंबिया में दिखाई दिया। यह भारत में पहली बार दिखाया गया है। दुनिया भर में इसके अलग-अलग सिद्धांत हैं। कुछ लोग इसे एलियन का काम भी कहते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि जिस पार्क में यह दिखाया गया है वह अहमदाबाद नगर निगम और सिम्फनी कंपनी द्वारा एक सार्वजनिक-निजी साझेदारी में बनाया गया था। लेकिन न तो निगम के अधिकारियों और न ही सिम्फनी कंपनी के लोगों को इस बारे में कुछ पता है कि यह मोनोलिथ कहां से आया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER