उत्तर कोरिया / उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन का वज़न 10-20 किलो कम हुआ है: खुफिया एजेंसी

Zoom News : Jul 08, 2021, 06:08 PM
Kim Jong Un Weight Loss: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (North Korean Leader Kim Jong Un) का वजन संभवत: 10 से 20 किलोग्राम कम हो गया है। किम-जोंग-उन (Kim Jong Un) का अचानक से कम हुआ वजन इन दिनों दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसी के साथ उनके स्वास्थ्य को लेकर अकसर लगने वाली अटकलों को फिर से हवा मिल गई है।

दक्षिण कोरिया के एक सांसद ने बताया कि नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस ने अनुमान लगाया है कि 37 वर्षीय उत्तर कोरियाई नेता ने हाल ही में 10 से 20 किलोग्राम (44 Pounds) के बीच अपना वजन कम किया है। बेहद नियंत्रित सरकारी मीडिया ने पिछले दिनों इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि देश के लोग इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं।

दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान जैसे देशों में किम का स्वास्थ्य चर्चा का विषय बना रहता है और अकसर इस तरह के सवालों के जवाब खोजने की कोशिश की जाती है कि क्या किम का वजन और बढ़ गया है? क्या चलने में उनकी सांस फूल रही है? उनके पास लाठी क्यों है? वह महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रम में शामिल क्यों नहीं हुए इत्यादि।

विशेषज्ञ किम-जोंग-उन की पुरानी और ताजा तस्‍वीरों के आधार पर कह रहे हैं कि उनका वजन कम हुआ है। पिछले दिनों पार्टी की बैठक के दौरान उनकी जो तस्वीरें सामने आई थी उसके आधार पर कहा जा रहा था कि उनकी कलाई पहले से कम मोटी दिखाई दी है। पहले और बाद के कई वीडियो देखने के बाद पता चला है कि किम जोंग उन ने अपना वजन कम किया है।

करीब एक महीने तक सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहने के बाद जून में जब किम पहली बार नजर आए तो सियोल आधारित वेबसाइट एनके न्यूज के विश्लेषक ने कहा था कि किम का वजन घट गया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने कहा है कि उनका अचानक वजन कम होने से उत्‍तर कोरिया के लोगों को चिंता होने लगी है। इसमें प्‍योंगयोंग के एक नागरिक के हवाले से कहा गया है कि ये खबर सभी नागरिकों के लिए दिल तोड़ने वाली है।

सियोल स्थित कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन के एक वरिष्ठ विश्लेषक होंग मिन ने कहा कि किम का वजन कम होना बीमारी के संकेत के बजाय उनके स्वास्थ्य में सुधार का प्रयास लगता है। बहुत शराब पीने और धूम्रपान करने वाले किम के परिवार के कई सदस्य हृदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित रहे हैं। उनके पिता और दादा की हृदय संबंधी समस्याओं के कारण मौत हुई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER