देश / कल होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार, इन चेहरों को मिल सकती है जगह

Zoom News : Jul 06, 2021, 09:01 PM
New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है। कल शाम छह बजे के करीब नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जा सकती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, मोदी अपने मंत्रिमंडल में युवाओं को तरजीह देने जा रहे हैं। साथ ही उच्च शिक्षा वाले सांसदों को भी मौका मिल सकता है। कल करीब दो दर्जन से अधिक नए चेहरे को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन को केंद्र सरकार ने शपथ ग्रहण की जानकारी दे दी है। सूत्रों ने यह भी बताया है कि कैबिनेट विस्तार के बाद मोदी कैबिनेट में युवा मंत्रियों की संख्या अधिक है। शपथ ग्रहण समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। साथ ही परिवार के सिर्फ एक सदस्य को कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। 

जिन नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है, उनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुशील मोदी, तीरथ सिंह रावत, सर्वानंद सोनोवाल, पशुपति पारस, आरके रंजन सिंह, अपना दल की अनुप्रिया पटेल जैसे नाम शामिल हैं।

कैबिनेट विस्तार में बंगाल पर नजर

इसके अलावा बंगाल से बीजेपी सांसद नीतीश प्रमाणिक को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा जोरों पर है। वह बीते कई दिनों से दिल्ली में ठहरे हुए हैं। कहा जा रहा है कि फिलहाल वह केंद्र सरकार की ओर से शपथ के बुलावे का इंतजार कर रहे हैं।  नीतीश प्रमाणिक की एंट्री से पता चलता है कि बंगाल में बीजेपी अब भी सक्रिय रहना चाहती है। नीतीश राजबंशी समुदाय से आते हैं, जिस पर विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने खूब दांव लगाया था। ऐसे में भले ही पार्टी को संतोषजनक परिणाम नहीं मिला है, लेकिन वह समुदाय की ओर से मिले समर्थन के एवज में उनके एक नेता को केंद्रीय बनाना चाहती है। इससे राजबंशी समुदाय में संदेश जाएगा और टीएमसी की भी काट की जा सकेगी। 

बिहार से इन नेताओं के मंत्री बनने की उम्मीद

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता आरसीपी सिंह और लल्लन सिंह भी राजधानी की यात्रा कर रहे हैं। भाजपा की सहयोगी जद (यू) का अब तक मंत्रिपरिषद में कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। बिहार से ही सुशील मोदी को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER