K-pop Band / नासा ने नए ग्रह का पता लगाया, लेकिन BTS Army ने कहा ये खोज बीटीएस ने की है

Zoom News : Jan 21, 2021, 05:53 PM
नई दिल्ली: अमेरिका में 2019 में, एक 17 वर्षीय किशोर ने यूनिवर्स में एक नए ग्रह की खोज की। इस बच्चे ने वह कारनामा कर दिखाया, जिसके लिए बड़े-बड़े वैज्ञानिकों ने भी अपनी पूरी जान लगा दी। नए ग्रह को अंतरिक्ष के TOI 1338 नामक एक बाइनरी स्टार सिस्टम में खोजा गया है, जो पृथ्वी से 1300 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक तारामंडल में मौजूद है।

यह इस प्रणाली का एकमात्र ज्ञात ग्रह है। यह ग्रह पृथ्वी से 6.9 गुना बड़ा है और अपने सूर्य के करीब है। इसके बाद इस ग्रह को लेकर सोशल मीडिया पर कई ट्वीट वायरल हो रहे हैं।

कोरियाई बैंड बीटीएस के प्रशंसक इस ग्रह को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह के गीत गा रहे हैं। उनका मानना ​​है कि यह खोज नासा के बजाय बीटीएस द्वारा की गई थी। इस ग्रह का रंग लैवेंडर और बुलबुले के गुलाबी रंग की तरह है, जो देखने में काफी सुंदर है।

नए ग्रह की फोटो सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रही है। इस पोस्ट पर लाखों लोगों ने लाइक और कमेंट किया है। दरअसल, बीटीएस वीडियो 'हार्टबीट' के कवर में इस्तेमाल की गई छवि इस ग्रह के समान है। तब से, के-पॉप बैंड के प्रशंसक सोशल मीडिया पर ग्रह की खोज के लिए बीटीएस सेना को श्रेय दे रहे हैं।

2019 में, 17 वर्षीय किशोर वुल्फ काकीर ने नासा में इंटर्नशिप की। हाई स्कूल के छात्र काकीर ने इंटर्नशिप के तीसरे दिन बड़ा काम किया। काकीर ने सूर्य की परिक्रमा करते हुए एक नया ग्रह खोजा था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, काकियर ने इस संबंध में कहा था - मैं उन सभी चीजों के डेटा को देख रहा था जो स्वयंसेवकों ने एक ग्रहण द्विआधारी के रूप में चिह्नित किए थे। यह एक ऐसी प्रणाली है जहां दो तारे एक दूसरे के चारों ओर घूमते हैं और हमारे दृश्य एक दूसरे की कक्षा में घूमते हैं।

बीटीएस सेना के पागलपन को देखने के बाद, अमेरिकी गायिका एरियाना ग्रांडे के प्रशंसक भी पीछे रहने वाले थे। वे इस नए ग्रह की खोज का श्रेय इस अमेरिकी गायक को दे रहे हैं। उनका कहना है कि रंग योजना, जो ग्रह की तरह दिखती है, का उपयोग एरियाना ग्रांडे के संगीत वीडियो 'गॉड इज़ ए वुमन' में किया गया था, जिसे 2018 में रिलीज़ किया गया था,

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER