Team India / नीरज चोपड़ा की जसप्रीत बुमराह को सलाह, ऐसा करने पर बढ़ जाएगी बॉलिंग की स्पीड

Zoom News : Dec 05, 2023, 08:02 AM
Team India: भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीतने से भले ही चूक गई लेकिन टीम के कई खिलाड़ियों ने इस दौरान अपने प्रदर्शन से जबरदस्त असर डाला. सबसे ज्यादा चर्चा विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी ने बटोरी लेकिन इन सब जैसा ही असर डाला स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने. फाइनल में भी बुमराह ने टीम इंडिया के मौका बनाया लेकिन ये नाकाफी रहा. ये फाइनल मैच देखने के लिए भारत के महान जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा भी स्टेडियम में थे, जिन्होंने बुमराह को एक ऐसी सलाह दी है, जिससे उनकी रफ्तार में इजाफा हो सकता है.

इस वर्ल्ड कप में बुमराह भारत के सबसे असरदार गेंदबाज रहे. करीब एक साल तक चोट के कारण मैदान से बाहर रहने वाले बुमराह ने इस वर्ल्ड कप से ठीक पहले ही टीम में वापसी की थी. उन्होंने पहले टीम को एशिया कप जिताने में अहम भूमिका निभाई और फिर कहर बरपाती गेंदबाजी से टीम को फाइनल तक पहुंचाया. बुमराह ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा डॉट बॉल्स डालीं और 20 विकेट भी हासिल किए.

नीरज की बुमराह को सलाह

अपनी छोटे रन अप और बिल्कुल अलग एक्शन के बावजूद अच्छी रफ्तार हासिल करने के कारण बुमराह हमेशा से बल्लेबाजों के लिए आफत और देखने वालों के लिए हैरानी का कारण रहे हैं. हालांकि, पिछले कुछ वक्त में चोट के कारण उनकी रफ्तार कम हुई है लेकिन वर्ल्ड कप में इसके बावजूद वो घातक नजर आए. वर्ल्ड कप फाइनल में बुमराह को करीब से देख रहे थे ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियन एथलीट नीरज चोपड़ा, जो स्टार भारतीय पेसर से काफी प्रभावित नजर आए.

नीरज ने वर्ल्ड कप फाइनल के अपने अनुभव के बारे में बताया. नीरज ने साथ ही बताया कि उन्हें जसप्रीत बुमराह पसंद हैं क्योंकि उनका बॉलिंग एक्शन बिल्कुल अलग सा है. ओलिंपिक चैंपियन नीरज ने हालांकि बुमराह के लिए एक सलाह भी साझा की, जिससे उनकी स्पीड और बढ़ सकती है. नीरज ने बताया कि जैवलिन थ्रो के तौर पर वो अक्सर चर्चा करते हैं कि बॉलर अपने रन-अप को थोड़ा और बढ़ाकर रफ्तार में इजाफा कर सकते हैं. नीरज ने कहा कि बुमराह को भी अपना रन-अप लंबा करना चाहिए, जिससे उनकी स्पीड बढ़ जाएगी.

इसलिए बाकियों से अलग हैं बुमराह

वैसे लंबे रन-अप से गेंद स्पीड बढ़ने का ये सिद्धांत नया नहीं है. ज्यादातर तेज गेंदबाज, जो लगातार 145-150 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं, उनके रन-अप अक्सर लंबे ही होते हैं. यही फर्क बुमराह को बाकी पेसर्स से अलग बनाता है. छोटे रन-अप से ही बुमराह इतनी पेस हासिल कर लेते हैं. हालांकि इसका खामियाजा भी उन्हें भुगतना पड़ा और उनकी पीठ लगातार चोटिल होती रही है. इससे बुमराह की रफ्तार भी कम हुई है लेकिन चोट आज भी वो बेहद असरदार हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER